होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

निजी अस्पतालों में कोरोना के उपचार की सुविधाओं का किया जाएगा आंकलन

निजी अस्पतालों में कोरोना के उपचार की सुविधाओं का किया जाएगा आंकलन

 

कोरोना की संभावित तीसरी लहर के चलते उपायुक्त जयबीर सिंह आर्य की अध्यक्षता में लघु सचिवालय स्थित डीआरडीए सभागार में चिकित्सा अधिकारियों की एक बैठक आयोजित हुई। बैठक में उपायुक्त ने निर्देश दिए कोरोना की तीसरी लहर के दौरान उपचार के लिए अतिरिक्त उपायुक्त की अध्यक्षता में एक कमेटी का गठन किया जाएगा, जो पैनल पर लिए जाने वाले अस्पतालों का दौरा कर वहां पर उपचार से संबंधित सुविधाओं का आंकलन करेगी। कमेटी की सिफारिश के बाद ही अस्पतालों को उपचार करने की इजाजत दी जाएगी। किसी भी अस्पताल को निर्धारित फीस से अधिक राशि वसूलने नहीं दी जाएगी।

बैठक में निर्देश देते हुए उपायुक्त आर्य ने कहा कि तीसरी लहर के चलते अस्पतालों से आवेदन मांगे जाएंगे, जो आवेदन आएंगे, उनका जिला प्रशासन द्वारा गठित कमेटी सदस्य निरीक्षण करेगी। कमेटी में संबंधित एसडीएम, चौ. बंसीलाल राजकीय सामान्य अस्पताल से प्रधान चिकित्सा अधिकारी डा. रघुबीर सांडिल्य, आईएमए से डा. ईश्वर गुप्ता और डा. वेदपाल शामिल होंगे। उन्होंने निर्देश देते हुए कहा कि कमेटी अस्पतालों में सभी सुविधाओं को देखेगी और सुविधाओं के आधार पर ही उपचार के रेट निर्धारित किए जाएंगे। उपायुक्त ने निर्देश दिए कि कोरोना को उपचार करने वाले बड़े प्राइवेट अस्पतालों में कोरोना के अलग से वार्ड होंगे तथा छोटे अस्पताल पूर्ण रूप से कोविड के अस्पताल ही होंगे।

स्टाफ को उपचार की पूरी ट्रेनिंग दिलाई जाए

उपायुक्त आर्य ने सिविल सर्जन को निर्देश देते हुए कहा कि कोरोना की संभावित तीसरी लहर के चलते स्टाफ को उपचार की पूरी ट्रेनिंग दिलाई जाए। इसके अलावा पीजीआई से जरूरत के अनुसार एमबीबीएस के पीजी के स्टूटेंड की डिमांड भेजी जाए ताकि समय पर बुलाया जा सके। उपायुक्त ने निर्देश दिए कि एनएचएम के तहत स्तर पर लिए जाने वाले चिकित्सा स्टाफ की शीघ्र भर्ती की जाए ताकि स्टाफ की कमी न खले। उन्होंने निर्देश दिए कि सामान्य अस्पताल के अलावा जिला में अन्य सरकारी अस्पतालों में बच्चों के उपचार के लिए बेड निर्धारित किए जाएं। उन्होंने सामान्य अस्पताल में बनाए जा रहे ऑक्सीजन प्लांट के कार्य को जल्द पूरा करने के निर्देश दिए। इसके अलावा उन्होंने कहा कि प्रतिदिन 5000 लोगों की सेंपलिंग की जाए।

प्रत्येक सब डिवीजन स्तर पर वैक्सीनेशन के विशेष कैंप लगाने के निर्देश  

उपायुक्त ने निर्देश देते हुए कहा कि कोरोना की तीसरी लहर का असर सबसे अधिक बच्चों पर आना बताया जा रहा है, ऐसे में जिला में हर उपमंडल स्तर पर वैक्सीनेशन के लिए स्पेशल कैंप लगाए जाएंगे, जिसमें 12 साल से कम उम्र के बच्चों के अभिभावकों को वैक्सीन लगाई जाएगी। हर सब डिवीजन पर पहले आओ-पहले पाओ के आधार पर एक हजार वैक्सीन लगाई जाएंगी। वैक्सीन लगवाने के लिए अपने साथ आधार कार्ड व परिवार पहचान पत्र साथ लाना होगा तथा पंजीकरण मौके पर ही किया जाएगा। उन्होंने कहा कि जल्द ही इन शिविरों की तारीख निर्धारित की जाएगी।

यह भी पढ़ें- कनाडा जाने वाले भारतीयों को लगा बड़ा झटका, सरकार ने 21 अगस्त तक उड़ानों पर लगाया प्रतिबंध


संबंधित समाचार