होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

अगर महिलाएं लाइफ में होना चाहती हैं सफल तो हमेशा नई चीजें सीखने के लिए खुद को रखें तैयार

अगर महिलाएं लाइफ में होना चाहती हैं सफल तो हमेशा नई चीजें सीखने के लिए खुद को रखें तैयार

 

पर्सनल लाइफ हो या प्रोफेशनल, सक्सेसफुल और खुश रहने के लिए नई स्किल्स सीखना जरूरी है। महिलाओं के लिए ऐसा करना और भी जरूरी है, क्योंकि वे रूटीन के कामों में इतना बिजी हो जाती हैं कि उनकी जिंदगी में एक ठहराव आ जाता है। नई स्किल सीखकर ना सिर्फ उनकी तरक्की की राहें बनती हैं, वे खुश भी रहती हैं। जीवन को सकारात्मक दिशा देने के लिए, इसमें बदलाव लाने के लिए कोई न्यू स्किल सीखना बहुत जरूरी है। चर्चित मनोवैज्ञानिक कॅरोल ड्वेक मानती हैं, 'सफल लोगों की यही पहचान है कि वे हमेशा नई चीजें सीखने के लिए खुद को तैयार रखते हैं।' लेकिन देखने में आता है कि एक वक्त के बाद कई महिलाएं कुछ नया सीखना छोड़ देती हैं।

वे रूटीन कामों में ही बिजी रहती हैं, इससे उनके जीवन में ठहराव आ जाता है। ऐसा ना हो, इसलिए आप अपने शौक, पसंद या नए ट्रेंड के मुताबिक कुछ नया सीखने की सोचें। कुकिंग, पेंटिंग, योगा, नई लैंग्वेज, डांसिंग, सिंगिंग, कोई एकेडेमिक कोर्स या अपनी पसंद की स्किल सीखें। ऐसा करने से आपके जीवन में सकारात्मक बदलाव आएगा, आपको खुशी का अहसास होगा।

मन में बना रहता है

उत्साह कुछ ना कुछ नया सीखते रहना, जिंदगी को बोझिल नहीं बनने देता। जीवन में उत्साह बना रहता है। दरअसल, नया सीखने का सफर पूरी दिनचर्या ही बदल देता है। हमें एक्टिव, अलर्ट रहने की सौगात मिलती है। नई सीखी जा रही एक्टिविटी से जुड़ी चीजें जुटाना हों या नई स्किल की प्रैक्टिस करना, यह व्यस्तता बहुत कुछ बदल देती है। छोटी-छोटी नकारात्मक बातों से ध्यान अपने आप हट जाता है। आमतौर पर देखा जाता है कि सीखी जा रही स्किल में अच्छा परफॉर्म करने की चाहत हर उम्र के लोगों में होती है। शौक या पसंद की स्किल सीखते हुए बेहतर परफॉर्म करना खुशी भी देता है। यही वजह है, नया सीखने का सफर दिलो-दिमाग को उत्साह-उमंग से जोड़े रखता है।

मिलता है नया माहौल

नई स्किल सीखते हुए खुद को समय के साथ बदलना आसान हो जाता है। दरअसल, जब हम कोई स्किल सीखते हैं तो उससे जुड़ी एक्टिविटी के दौरान नए लोगों से मिलना होता है, इससे खुद को नए माहौल में ढालने का मौका मिलता है। इससे सोशल सर्कल बढ़ता है। नए दोस्त बनते हैं। ऐसी सभी बातें लाइफ को पॉजिटिव बनाती हैं। यही पॉजिटिविटी आपको क्रिएटिव तरीके से सोचने का मौका देती है। इससे ही आपकी तरक्की की राहें खुलती हैं, आप खुद को बेहतर बना पाती हैं।

ऑनलाइन सीखें नई स्किल

कहा जा सकता है कि कोरोना काल के ठहराव में बाहर जाकर नई चीजें सीखना मुश्किल है। लेकिन ऑनलाइन क्लासेस के जरिए घर पर रहते हुए नई चीजें सीखी जा सकती हैं। इन दिनों देश ही नहीं, दुनिया के किसी भी कोने में बैठे एक्सपर्ट से आप कुछ भी नया सीख सकती हैं। महिलाओं के लिए तो ऑनलाइन क्लासेस कंफर्टेबल रहेगा। तो अपनी झिझक दूर करें और कुछ नया सीखने के लिए अपने कदम बढ़ाएं।

यह भी पढ़ें- PM मोदी का आरोप, संसद सही ढंग से चलने नहीं दे रहा विपक्ष


संबंधित समाचार