होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

भूकंप: ताइवान में 6.4 की तीव्रता के जोरदार झटके, दो की मौत, कई घायल

भूकंप: ताइवान में 6.4 की तीव्रता के जोरदार झटके, दो की मौत, कई घायल

 

नई दिल्लीः पूर्व एशिया में स्थित देश ताइवान में मंगलवार की देर शाम तेज भूकंप के झटके महसूस किए गए. रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 6.4 मापी गई. ताइवान में आपातकालीन सेवाओं के विभाग ने कहा कि देश में भूकंप के झटकों के कारण कई इमारते झुक गई है. भूकंप के झटकों से सबसे ज्यादा नुकसान हुआलिन शहर को हुआ है. बताया जा रहा है कि एक होटल की इमारत के ढहने से मलबे में 30 लोग फंस गए हैं. इन भूकंप के झटकों में अब तक 2 लोगों की मौत और 100 लोगों के घायल होने की पुष्टि हुई है. 

बता दें कि भूंकप की तीव्रता 6.4 मापी गई है जिसका केंद्र बंदरगाह शहर हुआलिन से 21 किलोमीटर दूर था. 

 

जानकारी के अनुसार, तीन दिनों में यह दूसरी बार है जब ताइवान की धरती हिली है. इससे पहले यहां पर 6.1 तीव्रता का भूकंप आया था. भूकंप के चलते कितने लोगों की जानमाल का नुकसान हुआ है इसका अंदाजा अभी नहीं लग सका है. इमरजेंसी सेवाओं को राहत और बचाव कार्य में लगा दिया गया है. सरकार की ओर से जारी बयान में बताया गया है कि एक पुल अब इस्‍तेमाल लायक नहीं है और एक होटल का ढांचा झुक गया है. 

 

रविवार को दो घंटे के अंतराल में पांच भूकंप के झटके महसूस हुए थे. ताइवान दो टेक्‍टॉनिक प्‍लेटों के जंक्‍शन पर स्थित है. इसके चलते यहां भूकंप आते रहते हैं. पिछले साल भी यहां 6.4 तीव्रता का भूकंप आया था जिसमें 116 लोग मारे गए थे. सितंबर 1999 में यहां हाल के सालों का सबसे भयानक भूकंप आया था. 7.6 तीव्रता के भूकंप में 2400 लोग मारे गए थे. 


संबंधित समाचार