होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

दही के साथ भूलकर भी न करें इन 5 चीजों का सेवन, वरना सेहत को हो सकता है भयंकर नुकसान

दही के साथ भूलकर भी न करें इन 5 चीजों का सेवन, वरना सेहत को हो सकता है भयंकर नुकसान

 

वैसे तो गर्मी के मौसम में दही का सेवन सेहत के लिए बहुत ही लाभदायक माना जाता है। यह पाचन शक्ति को बढ़ाने के साथ-साथ बॉडी की इम्‍यूनिटी को भी बढ़ाता है। प्रोबायोटिक गुणों से भरपूर इस खाद्य पदार्थ में कैल्शियम की मात्रा भी बहुत होती है जो हमारे शरीर के बोन्‍स को मजबूत रखती है। इसके अलावा दही में विटामिन बी 2, विटामिन बी 12, मैग्‍नीशियम, पोटैशियम और प्रोटीन भी भरपूर मात्रा में होता है।

तमाम गुणों के कारण इसे रोज खाने की सलाह दी जाती है। लेकिन आपको बता दें कि सेहत के लिए इतना लाभकारी फूड के साथ कुछ ऐसी चीजें हैं जिन्‍हें मिलाकर खाना इसे हानिकारक बना देता है। जी हां, यदि आप स्‍वाद बढ़ाने के लिए ऐसा फिर भी कर रहे हैं तो आपको बता दें कि ऐसा करने पर आप शरीर में टॉक्सिन को जगह दे रहे हैं जो आपके शरीर की इम्‍यूनिटी को तेजी से कम कर देती है। ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे है उन चीजों के बारे में जिन्‍हें दही के साथ नहीं खाना चाहिए। तो चलिए जानते है... 

- मछली और दही 

कहा जाता है कि कभी भी दो प्रोटीनयुक्‍त भोजन का सेवन साथ में नहीं करना चाहिए। ऐसे में जब हम मछली के साथ दही का सेवन करते हैं तो इसके परिणामस्‍वरूप कई बीमारियां हो सकती है। दोनों में ही प्रोटीन भरपूर है जिससे इनके सेवन से अपच, पेट दर्द जैसी समस्‍या हो सकती है। तो मछली और दही का सेवन साथ में न करें। 

- दही के साथ प्‍याज का सेवन

 

गर्मी के दिनों में अक्‍सर लोग घर में रायता बनाते हैं जिसमें दही के साथ प्‍याज मिला देते हैं। यह स्‍वाद में अच्‍छा हो सकता है लेकिन सेहत के लिए बहुत ही नुकसानदेह है। आयुर्वेद के मुताबिक, दही की तासीन ठंडी होती है जबकि प्‍याज का तासीर गर्म। ऐसे में दोनों का साथ प्रयोग करने पर आपको एलर्जी हो सकती है। ऐसा करने पर शरीर पर चिकत्‍ते, एक्सिमा, सोरायसिस, गैस, एसिडिटी, उल्‍टी तक हो सकती है। 

- उड़द दाल के साथ दही  

यदि उड़द दाल के साथ आप दही का सेवन करते हैं तो पेट में एसिडिटी, सूजन, लूजमोशन जैसी समस्‍याएं हो सकती हैं, इसलिए इन दोनों को कभी भी एक साथ सेवन नहीं करना चाहिए। 

- दूध और दही का साथ में प्रयोग 

वैसे तो ये दोनों ही दूध से बना प्रोडक्‍ट है लेकिन आयुर्वेद में इन दोनों का साथ में प्रयोग वर्जित माना गया है। माना जाता है कि दोनों का साथ में प्रयोग करने से डायरिया, गैस, पेट में दर्द, इनडायजेशन जैसी समस्‍या हो सकती है। 

- आम के साथ दही 

वैसे तो सभी को गर्मी के मौसम में आम लस्‍सी खाना पसंद होता है लेकिन ये हमारी सेहत के लिए नुकसानदेह है। दरअसल दोनों की तासीर एक दूसरे से उलट है जिस वजह से जब आप इन दोनों को मिलाकर साथ में खाते हैं तो शरीर पर त्‍वचा संबंधी समस्‍या हो सकती है। यही नहीं, यह शरीर में टॉक्सिन को बढ़ाता है जो हमारे डायजेशन को भी प्रभावित करता है।

यह भी पढ़ें- क्या गर्मी के मौसम में आपके शरीर में हो जाती है पानी की कमी, तो आज से ही डाइट में शामिल करें ये चीजे


संबंधित समाचार