होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

क्या गर्मी के मौसम में आपके शरीर में हो जाती है पानी की कमी, तो आज से ही डाइट में शामिल करें ये चीजे

क्या गर्मी के मौसम में आपके शरीर में हो जाती है पानी की कमी, तो आज से ही डाइट में शामिल करें ये चीजे

 

ये बात तो आप जानते ही हैं कि हमारे शरीर के लिए पानी बेहद जरूरी है। वहीं, गर्मी के मौसम में तो इसकी जरूरत और अहमियत दोनों ही बढ़ जाती है। गर्मी में जब तापमान तेजी से बढ़ने लगता है तो शरीर से पसीना निकलना शुरू होता है। ऐसे में शरीर में पानी की कमी ना हो और डिहाइड्रेशन की वजह से आप बीमार न पड़ जाएं इसलिए आपको गर्मियों में ज्यादा पानी पीने की जरूरत होती है। लेकिन डिहाइड्रेशन के लिए सिर्फ पानी ही काफी नहीं है। बल्कि कई ऐसे फूड्स हैं जिनमें भरपूर मात्रा में पानी होता है और गर्मी के मौसम में इनका सेवन करने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती। ऐसे में आपको इन्हें अपनी डेली डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। तो चलिए जानते है गर्मी में पानी की पूर्ति करने वाले फूड्स के बारे में...

- तरबूज 

तरबूज में प्राकृतिक रूप से पानी की मात्रा करीब 92 प्रतिशत होती है। यही कारण है कि तरबूज को सबसे बेस्ट 'समर फ्रूट' के तौर पर जाना जाता है। इसमें गर्मी के मौसम के लिए जरूरी पानी के अलावा विटामिन सी, विटामिन ए, पोटैशियम, जिंक समेत कई और मिनरल्स और पोषक तत्व होते हैं। 

- पुदीना 

दरअसल, पुदीने की तासीर ठंडी होती है और इसकी ताजगी भरी खुशबू आलस दूर कर एनर्जी बढ़ाने में मदद करती है। आप चाहें तो गर्मी के मौसम में पुदीने की चटनी बनाकर खा सकते हैं, अपने फेवरिट सलाद में पुदीने की पत्तियों का इस्तेमाल कर सकते हैं। वहीं, छाछ में पुदीने की पत्तियां या चटनी मिलाकर पी सकते हैं। आपको बता दें कि गर्मियों में शरीर को अंदर से ठंडा रखने में पुदीना काफी सहायक है। इसके अलावा पुदीना के सेवन से लू लगने और घमौरियों से बचने में भी आपको मदद मिलेगी। 

- टमाटर 

जानकारी के लिए आपको बता दें कि टमाटर में करीब 94 प्रतिशत तक पानी होता है। ज्यादातर लोग टमाटर को सब्जी की कैटिगरी में रखते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि वानस्पतिक रूप से टमाटर एक फल है जिसमें फाइबर, विटामिन सी, विटामिन के और फोलेट भरपूर मात्रा में होता है। इसके अलावा टमाटर में लाइकोपीन भी पाया जाता है जो कोशिकाओं में होने वाले नुकसान से बचाता है। 

- पालक 

वहीं, हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक में कैलोरीज की मात्रा बेहद कम होती हैं और फाइबर भरपूर मात्रा में होता है। साथ ही पालक मैग्नीशियम, कैल्शियम, आयरन और विटामिन ए का भी अच्छा सोर्स माना जाता है, इसलिए यह आंखों की सेहत और हड्डियों के लिए भी फायदेमंद है। आप चाहें तो अपने सलाद बेस के तौर पर पालक की पत्तियों का इस्तेमाल कर सकते हैं, पालक का जूस पी सकते हैं या फिर सब्जी बनाकर भी खा सकते हैं। आपको बता दें कि पालक में 91 प्रतिशत तक पानी होता है। 

- खीरा 

गर्मियों में सबसे ज्यादा खाएं जाने वाले खीरा में 97 प्रतिशत पानी होता है। साथ ही, यह पोटैशियम, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम और कैल्शियम का भी बेहतरीन सोर्स होता है। ऐसे में शरीर में पानी की कमी को कम करने के लिए आप चाहें तो सलाद के तौर पर  खीरा खा सकते हैं। इसके अलावा आप खीरे का जूस बनाकर पी सकते हैं या फिर पानी में भी खीरा डालकर उस पानी को पी सकते हैं।

यह भी पढ़ें- गर्मी में ठंडक ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी फायदेमंद होती है शिकंजी, जानें इसके गुण


संबंधित समाचार