होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

क्या चीन से ही फैला कोरोना वायरस? उत्पत्ति पर अमेरिका सख्त,जो बाइडन ने जांच के दिए आदेश

क्या चीन से ही फैला कोरोना वायरस? उत्पत्ति पर अमेरिका सख्त,जो बाइडन ने जांच के दिए आदेश

 

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने बुधवार को खुफिया एजेंसियों को कोरोना वायरस का 90 दिन के भीतर जन्म स्थान का पता करके रिपोर्ट देने को कहा है। उन्होंने इसके लिए अमेरिकी राष्ट्रीय प्रयोगशालाओं को जांचकर्ताओं की मदद करने का निर्देश दिया और चीन से अंतरराष्ट्रीय जांचों में सहयोग करने की अपील की है।

खबरों की माने तो, चीन में जब सबसे पहले कोरोना वायरस बीमारी फैली थी। वैज्ञानिकों रिपोर्ट के मुताबिक, डब्ल्यूएचओ के जिस पैनल ने मार्च में चीन जाकर अध्ययन किया था। उसकी रिपोर्ट 200 पन्नों में निहित है। लेकिन उस वक्त विशेषज्ञों ने कई मुद्दों पर पूरा ध्यान नहीं दिया था। ऐसे में डाटा का अधिक पारदर्शिता के साथ अध्ययन करने के लिए डब्ल्यूएचओ के वैज्ञानिक एक बार फिर इस पर अध्ययन कर सकते हैं। फिलहाल, अभी इसके लिए अभी कोई तारीख तय नहीं की गई है लेकिन सूत्र के अनुसार इस बार एक बड़ा जांच दल चीन जा सकते है।

अमेरिकी अखबार वॉल स्ट्रीट जर्नल रिपोर्ट के अनुसार दुनिया में कोरोना वायरस फैलने से करीब एक माह पहले ही वुहान इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी के तीन शोधकर्ता 2019 में बीमार पड़े थे । अमेरिकी खुफिया रिपोर्ट में वुहान लैब के बीमार शोधकर्ताओं की संख्या और  उनके बीमार पड़ने के समय व अस्पताल से जुड़ी सूचनाएं विस्तार से दी है।एक रिपोर्ट ने उन दावों को फिर से हवा दे दी है कि वायरस चमगादड़ों से मनुष्यों में नहीं आया बल्कि चीन की परीक्षण लैब से फैला है। अमेरिकी सरकार ने रिपोर्ट पर कोई टिप्पणी नहीं की।

यह भी पढ़ें- कोरोना वायरस:हिमाचल प्रदेश में कम हुई संक्रमण दर,मौतो के आंकड़े ने बढ़ाई स्वास्थ्य विभाग की चिंता


संबंधित समाचार