होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

केदारनाथ में श्रद्धालु ने कुत्ते के साथ की नंदी की पूजा तो मच गया बवाल, जानें क्या है पूरा मामला

केदारनाथ में श्रद्धालु ने कुत्ते के साथ की नंदी की पूजा तो मच गया बवाल, जानें क्या है पूरा मामला

 

इन दिनों चारधाम यात्रा (Chardham Yatra 2022) के लिए उत्तराखंड (Uttarakhand) में श्रद्धालुओं का जन सैलाब आया हुआ है। इस दौरान केदारनाथ (Kedarnath) में दो दिन पहले पहुंचे एक यात्री ने अपने कुत्ते के पंजों से मंदिर परिसर में स्थापित नंदी की मूर्ति को स्पर्श कराकर पूजा कराने का मामला सामने आया है। इस मामले में बदरीनाथ केदारनाथ मंदिर समिति (BKTC) ने पुलिस को तहरीर दी है। मंदिर समिति का इस पर कहना है कि यात्री के इस कृत्य से श्रद्धालुओं की भावनाओं काफी ठेस पहुंची है।

केदारनाथ चौकी में दी गई तहरीर में मंदिर समिति के कार्यधिकारी आरसी तिवारी (RC Tiwari) ने कहा कि 17 मई को एक यात्री अपने कुत्ते के साथ मंदिर आया था। इस दौरान उसने मंदिर परिसर में स्थापित नंदी की मुर्ति को कुत्ते के पैरों से स्पर्श कराया और फिर पूजा की, जो की आपत्तिजनक है। इस कृत्य से भक्तों की भावनाओं को ठेस पहुंची हैं। इस तरह की घटनाएं मंदिर परिसर में दुबारा न हो, इसलिए संबंधित यात्री के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया गया है।

इधर, इस मामले पर बीकेटीसी के अध्यक्ष अजेंद्र अजय (Ajendra Ajay) का कहना है कि केदारनाथ में जो भी घटना हुई, वह ठीक नहीं है। देश-विदेश के श्रद्धालु आस्था व श्रद्धा के साथ बाबा के धाम आ रहे हैं। ऐसे में एक यात्री द्वारा अपने कुत्ते के पैरों से नंदी की मुर्ति को स्पर्श कराना धार्मिक भावनाओं का सरासर अपमान जैसा है। कार्यधिकारी आरसी तिवारी ने सभी श्रद्धालुओं से अपील की है कि वे अपने पालतू जानवरों के साथ मंदिर में प्रवेश न करें। दूसरी तरफ, केदारनाथ में पुलिस चैकी प्रभारी देवेंद्र असवाल ने बताया कि बीकेटीसी द्वारा एक तहरीर दी गई है। मामले में जांच भी शुरू कर दी गई है। साथ ही पुलिस अधीक्षक से चर्चा के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी। 

बता दें कि दो दिन पहले सोशल मीडिया (Social Media) पर एक वीडियो वायरल हुआ था। इसमें एक यात्री के साथ उसका विदेशी नस्ल का पालतू कुत्ता नजर आ रहा था। वीडियों में यात्री अपने कुत्ते के दोनों पैरों से नंदी की प्रतिमा को स्पर्श करता हुआ दिखाई दे रहा है और वहां मौजूद पुजारी कुत्ते का तिलक कर रहे हैं। यह वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है। बताया जा रहा है कि यह यात्री यूट्यूबर है।

यह भी पढ़ें- चारधाम यात्रियों के साथ हादसा, बोलेरो और एंबुलेंस की भिड़ंत में पांच घायल, एक की मौत


संबंधित समाचार