होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

Covid-19 : गुरुग्राम के सभी प्राइवेट अस्पतालों को पांच जोन में बांटा

Covid-19 : गुरुग्राम के सभी प्राइवेट अस्पतालों को पांच जोन में बांटा

 

गुरुग्राम के सभी प्राइवेट अस्पतालों को पांच जोन में बांटा गया है। जिसके बाद सभी अस्पतालों को एंटीजन व एंटीबॉडीज टेस्ट करने की अनुमति दी जा रही है। इनमें से चार जोन नगर निगम क्षेत्र और एक जोन ग्रामीण क्षेत्र में बनाया गया है। सभी अस्पतालों को जोन के हिसाब से पासवर्ड दिया जाएगा जिसके बाद वे अपने जोन में एंटीबॉडीज व एंटीजन टेस्ट कर सकेंगे।

यह जानकारी सिविल सर्जन डॉ वीरेंद्र यादव ने प्राइवेट अस्पतालों से आए प्रतिनिधियों के साथ आयोजित बैठक में दी। डॉ यादव ने कहा कि सभी अस्पतालों को आईसीएमआर पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रशन करवाना होगा। पहले से आईसीएमआर पोर्टल पर रजिस्टर्ड अस्पताल और लैब को दोबारा अपना रजिस्ट्रशन करवाने की आवश्यकता नहीं है। इसी बीच उन्होंने कहा कि टेस्ट केवल एनएबीएच अस्पताल, एनएबीएल लैब या फिर आईसीएमआर से अधिकृत अस्पताल और लैब को ही करने की अनुमति दी गई है। उन्होंने सभी अस्पतालों से कहा कि वे एंटीबॉडीज और एंटीजन टेस्ट सरकार द्वारा निर्धारित फीस पर करें। एंटीबॉडीज टेस्ट के लिए 250 रुपए और एंटीजन टेस्ट के लिए 650 रुपए की फीस निर्धारित की जाएं।

सिविल सर्जन ने कहा कि सभी अस्पतालों को सरकार द्वारा उसकी क्षमता के हिसाब से 25 प्रतिशत बेड्स कोविड मरीजों के लिए अलग से निर्धारित करने की हिदायत है। उन्होंने कहा कि पिछले 7 से 10 दिन के अंदर कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या में इजाफा हुआ है। पहले जहां जिला में कोरोना के मामले 100 से नीचे आ रहे थे, वहीं अब बीते 10 दिन से यह आंकड़ा 100 से अधिक हो गया है। ऐसे में सभी अस्पतालों को अपने यहां कोविड बेडों की संख्या को 25 प्रतिशत से बढ़ाकर 30 प्रतिशत करने पर विचार करना चाहिए।उन्होंने बताया कि गुरुग्राम में इस समय कोविड मरीजों के लिए एक हजार बेड उपलब्ध हैं और जरूरत पड़ने पर संख्या बढ़ाई जाएगी।

सिविल सर्जन ने कहा कि कोरोना के सिंप्टोमेटिक मरीज जिनमें इसके लक्षण दिखाई पड़ रहे है या फिर उनकी स्थिति गंभीर है, उन्हें अस्पताल में एडमिट करें। बिना लक्षण वाले मरीज या फिर जिनकी स्थिति और ऑक्सीजन लेवल सामान्य है, उसे अस्पताल में भर्ती न करें। डॉ. यादव ने अस्पताल प्रबंधन को निर्देश देते हुए कहा कि वे कोविड-19 के तहत निर्धारित बेडों की संख्या को दिन में दो बार पोर्टल पर अपडेट करें ताकि बेड की उपलब्धता का प्रशासन को पता रहे।
 

यह भी पढ़ें- CM मनोहर लाल की दूसरी कोरोना टेस्ट रिपोर्ट आई पॉजिटिव, अभी मेदांता से नहीं होंगे डिस्चार्ज


संबंधित समाचार