होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

अगले दो हफ्तों में पंजाब,असम और तमिलनाडु में कोरोना के मामले अपने चरम पर पहुंच सकते हैं : सूत्र मॉडल

अगले दो हफ्तों में पंजाब,असम और तमिलनाडु में कोरोना के मामले अपने चरम पर पहुंच सकते हैं : सूत्र मॉडल

 

भारत में कोरोना वायरस की दूसरी लहर का प्रकोप जारी है। ऐसे में हर दिन संक्रमितों की संख्या में कमी तो वही मौतों के आंकड़ों में तेजी से वृद्धि हो रही है। इस बीच एक ‘सूत्र’ मॉडल से मिली जानकारी के अनुसार, अगले दो हफ्तों के दौरान पंजाब,  तमिलनाडु और असम में कोरोना वायरस के मामले अपने चरम पर पहुंच सकते हैं। बता दें कि यह गणित मॉडल कोरोना वायरस के मामलों की तीव्रता का अनुमान जताने में मदद करता है।

मॉडल के मुताबिक,राहत की बात यह है कि दिल्ली और महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, गुजरात, मध्य प्रदेश में संक्रमण के मामले अपने चरम पर पहुंच चुके हैं। उसने यह भी कहा कि देश में चार मई को मामले चरम पर पहुंच गए थे और फिर दैनिक मामलों में गिरावट दिखने लगी थी। हालांकि सात मई को देश में 4,14,188 मामले रिकॉर्ड हुए थे जो सर्वाधिक एक दिनी बढ़ोतरी थी।

वहीं, आईआईटी हैदराबाद के प्रोफेसर एम विद्यासागर ने बताया, "तमिलनाडु, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, असम जैसे बड़े राज्यों में अभी मामलों की चरम स्थिति आनी है।" बता दें कि  एम विद्यासागर मॉडल पर काम कर रहे तीन वैज्ञानिकों में से एक हैं। वही, मॉडल बताता है कि तमिलनाडु में 29-31 मई के बीच कोरोना वायरस की चरम स्थिति आ सकती है जबकि पुडुचेरी में 19-20 मई को कोविड की चरम स्थिति आ सकती है। 

मॉडल के मुताबिक, पूर्वी और पूर्वोत्तरी भारत में भी मामलों की चरम स्थिति आनी बाकी है। असम में 20-21 मई को कोरोना वायरस के मामले अपने चरम पर पहुंच सकते हैं। मॉडल में अरूणाचल प्रदेश, मणिपुर में संक्रमण में कमी का अनुमान जताया गया है और इन राज्य में मामलों में कमी रिकॉर्ड की गई है लेकिन उनमें मामूली बढ़ोतरी होने लगी है। मेघालय में कोविड-19 की चरम स्थिति 30-31 मई को जबकि त्रिपुरा में 26-27 मई को आ सकती है। उत्तर में, हिमाचल प्रदेश और पंजाब में मामले बढ़ रहे हैं।

हिमाचल प्रदेश में 24 मई तक मामले अपने चरम पर पहुंच सकते हैं जबकि पंजाब में यह स्थिति 22 मई तक आने के आसार हैं। ओडिशा में कोरोना वायरस की चरम स्थिति 16-17 मई को आ चुकी है। इसके अलावा महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, झारखंड, राजस्थान, केरल, सिक्किम, उत्तराखंड, गुजरात, हरियाणा के साथ-साथ दिल्ली एवं गोवा में कोरोना वायरस की चरम स्थिति निकल चुकी है।

आपको बता दें कि विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग ने कोरोना वायरस के मामलों में तेजी का अनुमान जताने के लिए गणित मॉडल पर काम करने के लिए वैज्ञानिकों का एक समूह गठित किया था जिसके बाद पिछले साल सूत्र मॉडल अस्तित्व में आया था। ऐसे में गणित मॉडल कोरोना वायरस के मामलों की तीव्रता का अनुमान जताने में मदद करता है और इसके आधार पर नीतिगत फैसले लिए जा सकते हैं।

यह भी पढ़ें- केजरीवाल सरकार का बड़ा ऐलान: कोरोना से मौत पर परिजनों को देगी 50 हजार मुआवजा, बच्चों को भी पढ़ाएगी


संबंधित समाचार