होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

हिमाचल प्रदेश में उपभोक्ता आज से कहीं भी ले सकेंगे डिपो का राशन

हिमाचल प्रदेश में उपभोक्ता आज से कहीं भी ले सकेंगे डिपो का राशन

 

हिमाचल के करीब 18 लाख उपभोक्ता परिवारों के लिए सोमवार से डिपुओं से रियायती राशन लेने की एक खास सुविधा शुरू की जा रही है। सीएम जयराम ठाकुर अपने जन्मदिन के उपलक्ष्य पर सोमवार को इस संबंध में बनाई गई योजना का लोकार्पण करेंगे। वह प्रदेश सचिवालय के नजदीक ब्रॉकहोस्ट डिपो से इसकी शुरुआत करेंगे।

अभी तक हिमाचल में केवल चिह्नित डिपो से ही रियायती राशन लेने की व्यवस्था है। अब सभी राशनकार्डों को डिजिटाइज कर देने के बाद यह तय हुआ है कि किसी भी डिपो से कभी भी कोई भी उपभोक्ता राशन ले सकेगा। प्रदेश में लगभग हर नागरिक राशन कार्ड की व्यवस्था से जुड़ा है। इस सुविधा से न केवल गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले, अंत्योदय और आर्थिक रूप से पिछडे़ अन्य लोग जुडे़ हैं बल्कि गरीबी रेखा से ऊपर के परिवार भी जुडे़ हुए हैं। उन्हें आटा, चावल, चीनी, दालें, तेल, नमक आदि डिपो से रियायती रेट पर मिलता है।   

ब्रॉकहोस्ट में उचित मूल्य की दुकान में इस कार्यक्रम के बाद सीएम जयराम ठाकुर सचिवालय के आर्म्सडेल भवन के सम्मेलन कक्ष में माई जीओवी वेब पोर्टल को भी लांच करेंगे। भारत सरकार के इस वेब पोर्टल पर काम करने वाला हिमाचल 11वां राज्य बन जाएगा। इस वेब पोर्टल के माध्यम से आम आदमी की समस्याओं का निराकरण होगा।


संबंधित समाचार