होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

कोरोना के चलते पंजाब में 10 अप्रैल तक बढ़ी पाबंदी, CM अमरिंदर सिंह ने दिए ये आदेश

कोरोना के चलते पंजाब में 10 अप्रैल तक बढ़ी पाबंदी, CM अमरिंदर सिंह ने दिए ये आदेश

 

पंजाब में कोविड-19 से हालात बिगड़ते जा रहे हैं। इसको देखते हुए मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने राज्य में पाबंदी 10 अप्रैल तक बढ़ा दी है। बता दें कि पंजाब में पहले 31 मार्च तक सख्ती लागू थी। अब यही सख्ती 10 अप्रैल तक लागू रहेगी। उसके बाद दोबारा रिव्यू किया जाएगा और सख्ती बढ़ाने या कम करने पर फैसला लिया जाएगा।

मुख्य सचिव और अन्य उच्च अधिकारियों के साथ बैठक में मुख्यमंत्री ने मंगलवार को कोरोना वायरस को काबू करने के लिए कई अहम आदेश दिए हैं। इस दौरान उन्होंने स्वास्थ्य विभाग को भी प्राथमिक वर्गों को जरूरी आधार पर निशाना बनाने के लिए टीकाकरण स्थानों की संख्या बढ़ाने के आदेश दिए है।

वहीं, नाभा ओपन जेल में 40 महिलाओं के कोविड-19 पाॅजिटिव पाए जाने के बाद मुख्यमंत्री ने कैदियों के लिए भी जेलों में विशेष टीकाकरण मुहिम शुरू करने के आदेश दिए। स्थिति पर गहरी चिंता जाहिर करते हुए सीएम अमरिंदर सिंह ने मुख्य सचिव विनी महाजन को टेस्टिंग की संख्या बढ़ाने और भीड़-भाड़ वाले इलाकों के साथ व्यस्त मार्केट क्षेत्रों में टीकाकरण शुरू करने के लिए भी जरूरी निर्देश जारी करने के लिए कहा।

उन्होंने उन सभी डी.सीज़ और सिविल सर्जनों को टीकाकरण की मुहिम में और तेजी लाने के लिए ऐसे स्थानों की शिनाख्त करने के लिए कहा जहाँ मोबाइल कोविड टीकाकरण केंद्र स्थापित किए  जा सकते हैं जैसे कि पुलिस लाईनज, कालेज और यूनिवर्सिटियाँ, बड़े औद्योगिक यूनिट, बस अड्डे, रेलवे स्टेशन, पी.आर.टी.सी./पंजाब रोडवेज बस डीपू, बाजार आदि।

इसके अलावा पंजाब के मुख्यमंत्री ने अधिक मामलों वाले जिलों में मौजूद साधन इकठ्ठा करने के आदेश दिए जिससे इस महामारी की रोकथाम करने के लिए टीकाकरण की प्रक्रिया उचित ढंग से पूरी की जा सके। इस दौरान मुख्यमंत्री ने बताया कि सरकारी और प्राईवेट अस्पतालों में एल-2 और एल-3 बैड उपयुक्त संख्या में उपलब्ध हैं परन्तु कुछ प्राईवेट अस्पतालों में बैडों की उपलब्धता को बढ़ाने की जरूरत है जो बेहद गंभीर मरीजों का इलाज कर रहे हैं। उन्होंने सभी जिलों को नमूने लेने की गति तेज करने और विशेष तौर पर कोविड-19 पाॅजिटिव मरीजों के संपर्कों के नमूने लेने और आर.ए.टी. को 30 प्रतिशत तक बढ़ाने संबंधी हिदायत की।

उन्होंने निर्देश दिया कि घरेलू एकांतवास के अधीन मरीजों की सख्त निगरानी की जानी चाहिए और जरूरत पड़ने पर उनको उचित स्तर के अस्पताल में स्थानांतरित किया जाना चाहिए। इसके अलावा सीएम अमरिंदर सिंह ने सभी डीसीज और सिविल सर्जनों को यह यकीनी बनाने के लिए कहा कि नियमों के अनुसार एल-2 स्वास्थ्य संस्था में कोई मौत न हो और जब मरीज को गंभीर देखभाल की जरूरत पड़ती है तो उसे एल-3 स्वास्थ्य संस्था में जल्द स्थानांतरित करना चाहिए।

बैठक में सभी जिलों को अपनी टीमों को मजबूत करने के लिए भी कहा गया है जिससे कोविड-19 के नमूने लेने संबंधी डाटा एंट्री और निर्धारित लेबों में नमूने ले जाने में कम से कम समय लगे और टैस्ट का नतीजा 24 घंटों के अंदर उपलब्ध करवाया जाए।

यह भी पढ़ें- कोरोना वायरस संक्रमण से बद से बदतर हो रही स्थिति, समूचा देश जोखिम में : केंद्र सरकार


संबंधित समाचार