होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

कोरोना वायरस पर जीत का जश्न मना रहा चीन, फिर से बिकने लगे चमगादड़

कोरोना वायरस पर जीत का जश्न मना रहा चीन, फिर से बिकने लगे चमगादड़

 

जहां एक तरफ पूरी दुनिया कोरोना वायरस के कहर से जूझ रही है। वही, चीन में इस महामारी पर जीत का जश्‍न मनाया जा रहा है। चीन में खरगोश और बत्‍तख का मांस खाकर जश्‍न मनाया गया। इतना ही नहीं चीन में एक बार फिर चमगादड़ों की बिक्री धड़ल्‍ले से शुरू हो गई है। बता दें कि यह वही चीन है जिसके वुहान शहर से कोरोना वायरस पुरे विश्व में फैल गया है। बताया जा रहा है कि पैंगोलिन से चमगादड़ के रास्‍ते कोरोना वायरस इंसान के शरीर में प्रवेश कर गया था।

सूत्रों के मुताबिक, शनिवार को चीन में कोरोना वायरस पर 'जीत' का जश्‍न मनाया गया। इस दौरान कुत्‍ते, बिल्‍ली, खरगोश और बत्‍तख के खून से घरों की छतें लाल हो गईं। हर तरफ मरे हुए जानवरों के अवशेष नजर आए। चीन में जश्‍न मानाने के लिए मीट मार्केट को फिर से खोल दिया गया। बताया जा रहा है कि दक्षिण पश्चिम चीन में गुइलिन इलाके में हजारों लोग मीट मार्केट पहुंच गए और वहां खुले में बिक रहे मांस और जिंदा जानवरों को खरीदा। वही, एक अन्‍य बाजार में चमगादड़, बिच्‍छू और अन्‍य जानवरों को बेच रहे हैं। यह नजारा उस समय देखने को मिला जब चीन ने देशभर में जारी लॉकडाउन हटा लिया है।

सरकार लोगों को प्रोत्‍साहित कर रही है कि वे बाजारों में जाएं और रोजमर्रा की तरह से जीवन जीएं ताकि अर्थव्‍यवस्‍था को गति मिले।प्राप्त जानकारी के मुताबिक, गुइलिन इलाके में शनिवार को लोगों की भारी भीड़ थी। वहां पर कुत्‍ते और बिल्‍ली का मांस बेचा जा रहा था। जी हां, यहां लोगों का मानना है कि कोरोना संकट खत्‍म हो गया है। अब इससे डरने की जरूरत नहीं है। अब यह केवल दुनिया के अन्‍य देशों की समस्‍या है।

ऐसे में चीन के बाजारों में बिल्‍कुल उसी तरह से काम हो रहा है जैसे पहले वहां पर होता था। हालांकि, अब वहां पर सिक्‍यॉरिटी गार्ड तैनात किए गए हैं ताकि कोई तस्‍वीर न ले सके। बता दें कि तीन महीने पहले वुहान में इसी तरह की एक मीट मार्केट से कोरोना वायरस इंसानों में फैल गया था। ऐसे में चीन की इस गलती का सजा आज पूरी दुनिया भुगत रही हैं। कोरोना वायरस यानी Covid 19 से  दुनियाभर में अब तक 734,063 लोग संक्रमित हैं। जबकि 34 हजार से अधिक लोग इस वायरस के चलते अपनी जान गंवा चुके है। वही, विशेषज्ञों ने यह चेतावनी भी दी है कि आने वाले समय में Covid 19 से लाखों लोग मारे जा सकते हैं।

यह भी पढ़ें- इटली में कोरोना से मरने वालों की संख्या हुई 10 हजार के पार, PM बोले- लंबे लॉकडाउन के लिए रहें तैयार


संबंधित समाचार