होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

सार्वजनिक स्थलों पर तम्बाकू खाने और धूम्रपान करने वालों का अब कटेगा चालान, निर्देश जारी

सार्वजनिक स्थलों पर तम्बाकू खाने और धूम्रपान करने वालों का अब कटेगा चालान, निर्देश जारी

 

हरियाणा में सार्वजनिक/प्रतिबंधित स्थानों पर तम्बाकू खाने या धूम्रपान करने वालों के साथ अब प्रशासन सख्ती से पेश आएगा। यही नहीं ऐसा करने वालों का चालान कटेगा। दरअसल, हिसार उपायुक्त डॉ. प्रियंका सोनी ने सार्वजनिक/प्रतिबंधित स्थलों पर तम्बाकू खाने या धूम्रपान करने वालों के साथ सख्ती पेश आने और इनके चालान काटने के निर्देश दिए हैं। 

डॉ. सोनी ने कहा कि तम्बाबू खाने से विश्व में हर साल लगभग 70 लाख लोगों की मौत हो जाती है। इनमें से 10 लाख मौतें अकेले भारत में होती है। इसलिए जिले में अभियान चलाकर शिक्षण संस्थानों और सार्वजनिक स्थानों पर तम्बाकू की बिक्री अथवा इस्तेमाल पर रोक लगाई जाएगी तथा ऐसा करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

उन्होंने कहा कि सार्वजनिक स्थल और शिक्षण संस्थाओं के 100 गज के दायरे में किसी भी प्रकार के तम्बाकू उत्पादों की बिक्री या इन्हें खाने वालों पर दो हजार रुपये का जुर्माना किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि जो लोग तम्बाकू नहीं खाते वे बीड़ी-सिगरेट धुएं जैसे प्रदूषण का शिकार होते हैं।

उपायुक्त ने बताया कि यह काफी दुर्भाग्यर्पूण है कि भारत में तंबाकू के कारण से एक लाख ऐसे लोगों की मौत हो जाती है जो कभी तंबाकू नहीं लेते। ये मौतें तंबाकू का सेवन करने वाले लोगों द्वारा छोड़े गए धुएं के कारण होती हैं। तंबाकू के सेवन से खतरनाक केमिकल हवा में फैलकर पर्यावरण को प्रदूषित करते हैं।

उन्होंने आगे बताया कि तंबाकू की खपत के मामले में भारत दूसरे स्थान पर है। 15 साल से ऊपर के 28.6 प्रतिशत युवा तंबाकू का सेवन करते हैं। 8 जानलेवा बीमारियों में से 6 का कारण तंबाकू है। भारत में टीबी, एड्स और मलेरिया से होने वाली कुल मौतों से कई अधिक मौतें तंबाकू के कारण से होती हैं।

यह भी पढ़ें- फतेहाबाद: सस्ता घरेलू सामान दिलाने के नाम पर 10 लाख की ठगी, ऑफिस बंद कर ट्रस्ट के लोग फरार, केस दर्ज


संबंधित समाचार