होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

Benefits Of Sleeping: सोते वक्त होता है शरीर में बायोलॉजिकल प्रोसेस, जानें पूरी जानकारी

Benefits Of Sleeping: सोते वक्त होता है शरीर में बायोलॉजिकल प्रोसेस, जानें पूरी जानकारी

 

इस भागदौड़ भरी जिंदगी में जब हम तनाव में रहते है तो हमारे लिए ये और भी जरूरी हो जाता है कि हम भरपूर नींद ले। एक्सपर्ट का भी यहीं कहना है कि हमें एक दिन में कम से कम 8 घंटे की नींद जरूर लेनी चाहिए। अच्छी सेहत के लिए पूरे दिन में कम से कम एक चौथाई नींद लेना जरूरी होता है। दरअसल जैसे जिंदा रहने के लिए भोजन और पानी हमारे लिए जरूरी है वैसे ही नींद भी हमारे लिए बेहद जरूरी है। यदि हम भरपूर नींद नहीं लेंगे, तो हमारा दिमाग बहुत ज्यादा तनाव में आ जाएगा। जो हमारे लिए बेहद नुकसानदायक होगा।

सोते वक्त होता है बायोलॉजिकल प्रोसेस
बता दें कि जब हम सोते है तब हमारा दिमाग नई जानकारियों को जमा करता है। साथ ही हमारा दिमाग उस समय विषैली (Toxic) सोच से भी छुटकारा पाता है। सोते समय हमारे नर्व सेल्स संचार (Communication) और पुनर्निर्माण (Reorganization) का काम करते हैं। उसके बाद हमारा शरीर कोशिकाओं की मरम्मत करता है और एनर्जी को रिस्टोर करता है। साथ ही हार्मोन और प्रोटीन जैसे मॉलिक्यूल्स को भी छोड़ता है। ये पूरा प्रोसेस हमारे सोने के बाद ही होता है, जो हमारी हेल्थ के लिए बेहद जरूरी है।

जानें नींद जरूरी क्यों है 
* ऊर्जा सरंक्षण (Energy Conservation)- अगर आप चाहते है कि आपके शरीर में एनर्जी बरकरार रहें। तो इसके लिए आपको भरपूर नींद लेने की जरूरत है। रिसर्च के अनुसार नींद हमारी रोज की ऊर्जा की जरूरत को करीब 35 फीसदी तक कम कर देती है।

* सेल रिस्टोर करना (Cellular Restoration)- हमारे शरीर को नींद की जरूरत इसलिए होती है ताकि वह खुद को रिस्टोर कर सकें। नींद हमारी कोशिकाओं की मरम्मत करके उन्हें विकसित करती है। 

* दिमागी क्रियाकलाप (Brain Function)- दिमाग के लगातार कार्य करते रहने के लिए भी नींद बेहद जरूरी है। ये आपके न्यूरॉन्स या नर्व सेल्स को पुनः निमार्ण करने में मदद करता है। जब हम सोते हैं तो यह ब्रेन की केंद्रीय तंत्रिका तंत्र (Central Nervous System) में पूरे दिन में जमा होने वाली गंदगी को साफ करता है। इसकी मदद से हमारा दिमाग जागते वक्त अच्छी तरह से काम करने लगता है। 

यह भी पढ़ें- Side Effects Of Hot Water: ज्यादा गर्म पानी पीने वाले हो जाएं सावधान, हो सकते हैं ये नुकसान


संबंधित समाचार