होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

Side Effects Of Hot Water: ज्यादा गर्म पानी पीने वाले हो जाएं सावधान, हो सकते हैं ये नुकसान

Side Effects Of Hot Water: ज्यादा गर्म पानी पीने वाले हो जाएं सावधान, हो सकते हैं ये नुकसान

 

अक्सर लोग अनेक समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए गर्म पानी (Hot Water) का सहारा लेते है। जैसे वेट लॉस की समस्या हो या फिर स्किन प्रॉब्लम्स की, इससे छुटकारा पाने के लिए लोग अक्सर गर्म पानी पीते हैं। कई लोग तो सुबह उठते ही गर्म पानी पीते है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि जरूरत से ज्यादा गर्म पानी पीने से आपकी सेहत को फायदे से ज्यादा नुकसान हो सकता है। हम आपको बताते है कि ज्यादा गर्म पानी आपकी सेहत को कैसे नुकसान पहुंचा सकता है।

गर्म पानी पीने के नुकसान (Disadvantages of drinking hot water)

पेट मे जलन होना (Heartburn)- अगर आप ज्यादा गर्म पानी पीते है तो इसका असर शरीर के इंटरनल ऑर्गन पर पड़ता है। लंबे समय तक गर्म पानी पीने से पेट में जलन की प्रॉब्लम होने लगती है।

आंतों में समस्या (Intestinal Problems)- ज्यादा गर्म पानी के सेवन से शरीर के अंदरूनी अंग जैसे आंतें आदि नकारात्मक रूप से प्रभावित होते है। ऐसे में जिसको पहले से ही आंतों की समस्या हैं। वह ज्यादा गर्म पानी का सेवन न करें या ऐसा करने से पहले एक बार एक्सपर्ट की सलाह जरूर ले लें।

किडनी पर असर (Kidney Effect)- हमारी किडनी में एक खास कैपिलरी सिस्टम होता है, जो ज्यादा पानी और टॉक्सिन को शरीर से बाहर निकालने में हमारी मदद करता है। रिसर्च के मुताबिक गर्म पानी से आपकी किडनी पर सामान्य से ज्यादा असर पड़ता है। जिसकी वजह से किडनी को फंक्शन करने में समस्या आने लगती है।

नींद न आना (Sleep Disturbance) - रात में कभी भी सोते समय गर्म पानी नहीं पीना चाहिए। क्योंकि इससे आपकी नींद प्रभावित हो सकती है। रात को गर्म पानी पीने से रक्त वाहिनी कोशिकाओं पर दबाव बढ़ जाता है। जिसकी वजह से ज्यादा टॉयलेट आने लगता है। इसलिए यदि आप भी सोते समय गर्म पानी पीते है तो ऐसा करने से बचें।

नसों में सूजन आना (Swollen Veins)- कई लोगों में ये समस्या होती है कि बिना प्यास के गर्म पानी पीने से उनके दिमाग की नसों में सूजन आ जाती है। इसलिए जब प्यास लगे तभी आप गर्म पानी पिएं वरना न पिएं। साथ ही बार-बार गर्म पानी पीने से सिर दर्द भी बढ़ता है। इसलिए बार-बार भी गर्म पानी का सेवन न करें।  

यह भी पढ़ें- Health Tips: काजू खाने से कोलेस्ट्रॉल से लेकर ब्लड प्रेशर तक होता है कंट्रोल


संबंधित समाचार