होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

ऑस्ट्रेलिया: तेजी से बढ़ रहा हिंदू धर्म, विक्टोरिया सरकार मंदिर के लिए देगी 160000 डॉलर

ऑस्ट्रेलिया: तेजी से बढ़ रहा हिंदू धर्म, विक्टोरिया सरकार मंदिर के लिए देगी 160000 डॉलर

 

मेलबर्नः  ऑस्ट्रेलिया में हिंदू धर्म के तेजी से बढ़ते प्रभाव के चलते स्थानीय सरकार ने एक मंदिर का कायाकल्प करने के लिए पैसे देने की घोषणा की है.  स्थानीय विक्टोरिया सरकार ने यहां केमको अपग्रेड करने के लिए शुक्रवार को 160,000 डॉलर ( करीब 1 करोड़ रुपए) देने का ऐलान किया है.

कल्चर एंड हेरिटेज सैंटर को श्री शिव-विष्णु मंदिर के तौर पर भी जाना जाता है। इसे वर्ष 1994 में मंदिर का दर्जा दिया गया था. इसे दक्षिणी गोलार्द्ध में सबसे बड़ा हिन्दू मंदिर भी माना जाता है. 

विक्टोरिया में बहुसंस्कृति मामलों के मंत्री रोबिन स्कॉट ने शुक्रवार को मंदिर की यात्रा करते हुए कहा कि, सरकार हिंदू सोसाइटी ऑफ विक्टोरिया को 160,000 डॉलर ( करीब 1 करोड़ रुपये) से ज्यादा की धनराशि कल्चरल एंड हेरिटेज सेंटर के उन्नयन के लिए देगी.उन्होंने कहा की राज्य सरकार सभी धर्मों के अनुयायियों का सम्मान करती है और चाहती है कि विक्टोरिया राज्य का हर नागरिक अपनी परम्पराओं और सभ्यताओं से जुड़ा रहे. 

गैरतलब है कि, वर्ष 2016 की जनगणना के मुताबिक ऑस्ट्रेलिया में 440,000 हिन्दू रहते हैं और 2006 से हिन्दू आबादी में 1.9 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है. इससे पहले भी भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी अबू धाबी यात्रा के दौरान पहले हिंदू मंदिर की आधारशिला रखी थीं. अबू धाबी में भी भारतीय मूल के तीस लाख से ज्यादा लोग रहते हैं.

 


संबंधित समाचार