होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

हरियाणा में बारिश के बाद रोहतक में सबसे स्वच्छ हवा तो नारनौल में प्रदूषण बरकरार

हरियाणा में बारिश के बाद रोहतक में सबसे स्वच्छ हवा तो नारनौल में प्रदूषण बरकरार

 

मानसून की बारिश से जहां मौसम सुहाना हो गया है। वहीं इससे हवा में मौजूद धूल के कण भी नष्ट हो गए हैं। देश के 90 शहरों में एलोर और उसके बाद दूसरे नंबर पर रोहतक में हवा सबसे ज्यादा स्वच्छ है। बुधवार रात आठ बजे सेंट्रल पोल्यूशन कंट्रोल बोर्ड की ओर से अपडेट किए गए आंकड़ों के मुताबिक रोहतक में वायु गुणवत्ता सूचकांक 33 दर्ज किया गया।

वहीं कोच्चि के एलोर की एक्यूआई 27 दर्ज की गई। एक सप्ताह पहले सेंट्रल पोल्यूशन कंट्रोल बोर्ड ने हरियाणा के कई जिलों में एक्यूआई के उच्चतम स्तर पर पहुंचने से रेड एलर्ट घोषित किया था। सिरसा में सबसे ज्यादा वायु प्रदूषण था। यहां की एक्यूआई 400 के पार दर्ज की गई थी। बुधवार को यहां की एक्यूआई 64 रही। इसके अलावा हरियाणा के फरीदाबाद और कुरुक्षेत्र में भी हवा स्वच्छ है। यहां का एक्यूआई भी 50 से कम दर्ज किया गया।

हरियाणा के 22 जिलों में नारनौल में अभी भी हवा में प्रदूषण बरकरार है। बुधवार को यहां का 101 एक्यूआई रहा। इसके अलावा अन्य शहरों का एक्यूआई 100 से कम दर्ज किया गया। रोहतक में भी चार दिन पहले 13 जुलाई तक वायु में धूल के कण मौजूद होने से आंखों में जलन और सांस लेने में तकलीफ का सामना करना पड़ा था। इस दिन एक्यूआई 270 पार था।

वहीं तीन से बारिश होने से वायु प्रदूषण निम्न स्तर पर पहुंच गया था। देश के 90 शहरों में दूसरे नंबर पर स्वच्छ हवा यहीं की है। यहां का एक्यूआई 33 दर्ज किया गया है। रोहतक में पिछले चार दिनों में 50 एमएम से ज्यादा बारिश हुई है। मंगलवार रात आठ बजे बुधवार रात आठ बजे तक 45.8 एमएम बारिश रिकॉर्ड की गई। इससे भी लोगों को काफी राहत मिली है।


संबंधित समाचार