होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

हरियाणा में योग्यता पूरी न करने वाले 631 हेड टीचर किए गए डिमोट, हाईकोर्ट में मामला विचाराधीन

हरियाणा में योग्यता पूरी न करने वाले 631 हेड टीचर किए गए डिमोट, हाईकोर्ट में मामला विचाराधीन

 

कांग्रेस सरकार में नियमों को ताक पर रखकर प्रमोट होकर मिडिल स्कूल के हेड टीचर बनने वालों को शिक्षा विभाग ने झटका दिया है। 631 हेड टीचरों को रिवर्ट कर वापस मास्टर कैटेगरी में लाया गया है। इन शिक्षकों को योग्यता पूरी न होने की वजह से रिवर्ट किया गया है।

मामला हाईकोर्ट में पहुंचने के बाद प्रमोट हुए 972 हेड टीचरों के दस्तावेजों की जांच कराई गई, जिनमें 861 ऐसे पाए गए, जो योग्यता पूरी नहीं कर रहे थे। अब निदेशालय ने 631 हेड टीचरों को रिवर्ट करने की सूची जारी कर दी है। निदेशालय की ओर से उन्हें निर्देश दिया गया है कि रिवर्ट हुए टीचर जिस स्कूल में हैं, वहीं पर संबंधित विषय को पढ़ाएंगे। विभाग की एडिशनल डायरेक्टर एडमिनिस्ट्रेशन वंदना दिसोदिया ने जिला अधिकारियों को दिशा-निर्देश जारी किया है।

दरअसल साल 2013 में हरियाणा में कांग्रेस की हुड्‌डा सरकार थी, तभी 2013 में पहली और 2014 में प्रमोशन की दूसरी सूची जारी की गई थी। इनमें जिनका चयन नहीं हुआ, वे हाईकोर्ट चले गए थे। उनका दावा था कि प्रमोशन में सर्विस रूल-2012 की अनदेखी की गई है। कोर्ट ने प्रमोट हुए मास्टरों के दस्तावेज की जांच के साथ सर्विस रूल-2012 के नियमों को भी देखने के आदेश दिए। साथ ही कहा था कि कमेटी बनाकर जांच की जाए।


संबंधित समाचार