होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

लेखक आतिश तासीर ने सरकार से छिपाया अहम राज, रद्द हुआ OCI, भारत में प्रवेश पर लगेगी रोक

लेखक आतिश तासीर ने सरकार से छिपाया अहम राज, रद्द हुआ OCI, भारत में प्रवेश पर लगेगी रोक

 

भारतीय गृह मंत्रालय ने जरूरी सूचनाएं छिपाने के कारण लेखक और पत्रकार आतिश तासीर का ओसीआई (ओवरसीज सिटीजनशिप ऑफ इंडिया) स्टेटस समाप्त कर दिया है. ब्रिटेन में जन्में लेखक आतिश अली तासीर ने दरअसल, सरकार से यह तथ्य छुपाया कि उनके पिता पाकिस्तानी मूल के थे. गृह मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने बताया कि नागरिकता अधिनियम 1955 के अनुसार, तासीर ओसीआई कार्ड के लिए अयोग्य हो गए हैं क्योंकि ओसीआई कार्ड किसी ऐसे व्यक्ति को जारी नहीं किया जाता है जिसके माता-पिता या दादा-दादी पाकिस्तानी हों और उन्होंने यह बात छिपा कर रखी.

मंत्रालय के प्रवक्ता ने एक अन्य ट्वीट में यह स्पष्ट किया है कि आतिश अली तासीर ने PIO आवेदन में यह बात छिपाई है कि उनके पिता पाकिस्तानी मूल के थे.

ओसीआई कार्ड (OCI Card) के लिए तय आवेदन फॉर्म में यह बताना अनिवार्य है कि आवेदक के माता-पिता की राष्ट्रीयता क्या है. साथ ही उनका व्यवसाय भी बताना होता है.

सरकार के अनुसार उसने आतिश अली तासीर को PIO/OCI कार्ड से जुड़ी आपत्तियों का जवाब देने के लिए नोटिस और समय दिया था, लेकिन वे इसका उचित जवाब नहीं दे सके.

हालांकि, आतिश अली तासीर का कहना है कि उन्हें 21 दिन का नहीं, बल्कि 24 घंटे के अंदर नोटिस का जवाब देने के लिए कहा गया था. उसके बाद मंत्रालय ने इसपर आगे कोई बात नहीं की.

बता दें कि नागरिकता अधिनियम के अनुसार, अगर किसी व्यक्ति ने धोखे से या तथ्य छिपाकर ओसीआई कार्ड हासिल किया है तो सरकार इस संबंध में जानकारी मिलते ही उस व्यक्ति को नोटिस जारी कर जवाब मांग सकती है और संतुष्ट न होने पर ओसीआई कार्डधारक के रूप में उसका पंजीकरण रद्द कर सकती है.

इसी के साथ ही ऐसे व्यक्ति को काली सूची में भी डाला जा सकता है. काली सूची में डाले जाने का मतलब है कि उस व्यक्ति को भविष्य में भारत में प्रवेश करने से रोक दिया जाएगा. बता दें कि तासीर पाकिस्तान के दिवंगत नेता सलमान तासीर और भारतीय पत्रकार तवलीन सिंह के बेटे हैं.

यह भी पढ़ें- करतारपुर साहिब कॉरिडोर के उद्घाटन समारोह के लिए पाक ने किया श्री श्री रविशंकर को आमंत्रित


संबंधित समाचार