होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

World Health Day 2024: 7 अप्रैल मनाया जाता है वर्ल्ड हेल्थ डे? इस बार इस थीम पर है आधारित, जानें

World Health Day 2024: 7 अप्रैल मनाया जाता है वर्ल्ड हेल्थ डे? इस बार इस थीम पर है आधारित, जानें

 

World Health Day 2024: हर साल सात अप्रैल को WHO की तरफ से वर्ल्ड हेल्थ डे यानि विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाया जाता है। यह किसी ना किसी थीम पर आधारित होता है, उस थीम के जरिए लोगों को स्वास्थ्य के प्रति जागरुक किया जाता है। इसके आलावा लोगों को चिकित्सा के क्षेत्र में हो रही नई रिसर्च और दवाओं के बारे में लोगों को जागरुक करना इस दिन का उद्येश्य है। 

विश्व स्वास्थ्य दिवस का महत्व

इस दिवस का खास महत्त्व है कि लोगों को बताना कि स्वास्थ्य केवल बीमारी की अनुपस्थिति नहीं है, बल्कि यह शारीरिक, मानसिक और सामाजिक रूप से स्वस्थ रहना जरुरी है। यह दिवस विभिन्न स्वास्थ्य मुद्दों के बारे में जागरूकता बढ़ाने का एक महत्वपूर्ण अवसर प्रदान करता है। इस दिन लोगों को स्वस्थ जीवनशैली अपनाने के लिए प्रेरित करना है।

WHO (विश्व स्वास्थ्य संगठन ) क्या है?

WHO (विश्व स्वास्थ्य संगठन) एक 194 सदस्य देश और दो संबद्ध सदस्य हैं। इस संस्था की स्थापना 7 अप्रैल 1948 को की गयी थी, जिसका उद्देश्य संसार के लोगो के स्वास्थ्य का स्तर ऊंचा करना है। संगठन की स्थापना के 2 साल बाद यानि 7 अप्रैल 1950 से ही वर्ल्ड हेल्थ डे मनाया जाने लगा। WHO की स्थापना का मकसद विश्व में स्वास्थ्य संबंधी, गतिविधियों, सरकारी कार्यक्रमों पर नजर, उनमें सहयोग करना है। WHO का मुख्यालय स्विट्ज़रलैण्ड के जिनेवा शहर में स्थित है। WHO वैश्विक स्तर पर स्वास्थ्य संबंधी मुद्दों को बढ़ावा देने के लिए संयुक्त राष्ट्र (UN) के तहत काम करता है।

इस बार की थीम 'हेल्थ फॉर ऑल'

WHO हर साल विश्व स्वास्थ्य दिवक को किसी ना किसी थीम पर सेलिब्रेट करता है है। इस बार की थीम है My health, my right यानि “मेरा स्वास्थ्य, मेरा अधिकार" रखी गई है। इस दिन लोगों को कई बड़ी बीमारी जैसे- मलेरिया, एचआईवी/एड्स, कैंसर और मानसिक स्वास्थ्य के बारे में जागरूक किया जाता है. इस दिन लोगों को एक्सरसाइज, हेल्थी फूड खाने के लिए प्रेरित करना और एक व्यक्ति को शारीरिक, मानसिक और सामाजिक रूप से स्वस्थ रहने की सलाह दी जाती है।

यह भी पढ़ें- नेताजी सुभाष चंद्र बोस वाले बयान पर एक्ट्रेस का करारा जवाब, इस दिन रीलिज होगी फिल्म इमरजेंसी


संबंधित समाचार