होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

भारत के विदेश राज्य मंत्री पहुंचे नॉर्थ कोरिया, 20 साल में किसी मंत्री का पहला दौरा

भारत के विदेश राज्य मंत्री पहुंचे नॉर्थ कोरिया, 20 साल में किसी मंत्री का पहला दौरा

 

नई दिल्ली। केंद्र की राजग सरकार ने हाल के दिनों में एक के बाद एक चौंकाने वाले कूटनीतिक फैसले लेने शुरु किये हैं। पहले चीन के राष्ट्रपति के साथ पीएम नरेंद्र मोदी की अनौपचारिक वार्ता, फिर रूस के राष्ट्रपति के साथ ऐसी ही दूसरी वार्ता का फैसला और अब उत्तर कोरिया के साथ संपर्क साधना। दुनिया भर के कूटनीतिक सर्किल में बेहद मजबूत संकेत देते हुए विदेश राज्य मंत्री जनरल वीके सिंह ने 15 मई को उत्तर कोरिया की राजधानी प्योंगयांग पहुंच कर वहां के लीडर किम जोंग उन के मंत्रिमंडल के आला अधिकारियों के साथ वार्ता की है।

बता दें कि सिंह 20 सालों में पहले भारतीय मंत्री हैं जो उत्तर कोरिया दौरे पर गए हैं। सिंगापुर में 12 जून को अमेरिका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप और उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन की मुलाकात से पहले भारत के विदेश राज्यमंत्री की मुलाकात काफी अहम मानी जा रही है।

हालांकि, विदेश मंत्रालय की तरफ से अभी तक इस दौरे को लेकर कोई औपचारिक ऐलान नहीं किया गया। है। विदेश मंत्रालय की चुप्पी को देखते हुए सिंह के प्योंगयोंग दौरे को खास माना जा रहा है। माना जा रहा है कि दोनों देशों के बीच संबंध को आगे बढ़ाने के साथ नॉर्थ कोरिया के परमाणु प्रसार नीति को लेकर भी भारत चर्चा करेगा।

सूत्रों के अनुसार, विदेश राज्यमंत्री पहले चीन के दौरे पर गए और वहां से वह प्योंगयोंग के लिए रवाना हुए। सूत्रों ने यह भी बताया कि अभी तक की जानकारी के अनुसार वीके सिंह नॉर्थ कोरिया में अपने समकक्ष से मुलाकात करेंगे। हालांकि, अभी तक किम जोंग उन से उनकी मुलाकात होगी या नहीं इसको लेकर कोई स्पष्ट सूचना नहीं मिल सकी है।  

 

 


संबंधित समाचार