होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

इंडोनेशिया में पीएम मोदी का भव्य स्वागत, कारोबार-रक्षा क्षेत्र में सहयोग पर करेंगे वार्ता

इंडोनेशिया में पीएम मोदी का भव्य स्वागत, कारोबार-रक्षा क्षेत्र में सहयोग पर करेंगे वार्ता

 

जकार्ताः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पूर्वी एशिया के 3 देशों की अपनी यात्रा के पहले चरण में मंगलवार को इंडोनिशया की राजधानी जकार्ता पहुंचे. पूर्वी एशिया में गतिविधियां बढ़ाने की भारत की नीति को बल देने के लिए मोदी इस यात्रा के दौरान मलेशिया व सिंगापुर भी जाएंगे. इंडोनेशिया की अपनी पहली आधिकारिक यात्रा पर पहुंचे मोदी ने बुधवार को यहां राष्ट्रपति जोको विडोडो से भी मुलाकात की और व्यापार व निवेश सहित विभिन्न क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग पर चर्चा की. दोनों नेता कई कार्यक्रमों में साथ साथ भाग लेंगे जिनमें सीईओ बिजनेस फोरम की बैठक भी शामिल है. मोदी का यहां पहुंचने पर समारोहपूर्वक भव्य स्वागत किया गया.

बता दें कि पीएम मोदी इंडोनेशिया में दो दिन रुकेंगे. इसके बाद वो मलेशिया और सिंगापुर जाएंगे. पीएम मोदी का इंडोनेशिया दौरा कई मायनों में काफी अहम माना जा रहा है. इंडोनेशिया के मलक्का से अफ्रीका के जिबुती तक चीन का एक सिल्क रूट जाता है. भारत चीन के इस रूट से एक तरह से घिर जाता है. ऐसे में प्रधानमंत्री मोदी इंडोनेशिया के साथ कुछ इसी तरह के प्रस्ताव पर समझौता कर सकते हैं.

इंडोनेशिया के बाद पीएम मोदी सिंगापुर जाएंगे. इस दौरान पीएम मोदी सिंगापुर में 1 जून को होने वाली सभा में मौजूद रहेंगे. इससे पहले पीएम मोदी ने नवंबर 2015 में सिंगापुर की यात्रा की थी.

विदेश मंत्रालय की सचिव प्रीति सरन ने बताया कि मोदी सिंगापुर के शांगरी ला में 1 जून को एक कार्यक्रम को संबोधित करेंगे. उन्होंने यह भी बताया कि ऐसा पहली बार हो रहा है जब सिंगापुर ने किसी भारतीय प्रधानमंत्री को संबोधन के लिए बुलााया है.

सचिव प्रीति सरन के मुताबिक, पीएम मोदी के संबोधन का फोकस भारत-प्रशांत क्षेत्र में शांति और सुरक्षा पर रहेगा. वे देश की नीतियों को सबके सामने रखेंगे.


संबंधित समाचार