होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

उत्तर कोरिया खत्म करेगा परमाणु परीक्षण, ट्रंप ने की तारीफ

उत्तर कोरिया खत्म करेगा परमाणु परीक्षण, ट्रंप ने की तारीफ

 

उत्तर कोरिया ने शनिवार को कहा की वह अपने परमाणु परीक्षण स्थलों को नष्ट करने की कार्रवाई जल्द शुरू करने जा रहा है। परमाणु परीक्षण स्थलों को 23 से 25 मई के बीच नष्ट कर दिया जाएगा। यह कार्रवाई उत्तर कोरिया में परमाणु हथियार खत्म करने के लिए की जा रही है। प्योंगयांग के विदेश मंत्रालय के हवाले से बताया गया है की ‘वर्कर्स पार्टी ऑफ कोरिया’ की सातवीं केन्द्रीय समिति ने तीसरे पूर्ण बैठक में यह फैसला लिया। फैसले के अनुसार परमाणु हथियार संस्थान और संबंधित संस्थाएं देश के प्रमुख परमाणु परीक्षण स्थलों को नष्ट करने का काम करेंगी। नष्ट करने की यह प्रक्रिया पूरी तरह से पारदर्शी होगी।

आपको बता दें कि परीक्षण स्थलों को नष्ट करने की प्रक्रिया के लिए 23 से 25 मई तक का समय तय किया गया है और यह कहा गया है की यह पूरी तरफ से मौसम की स्थितियों पर निर्भर करता है। विदेश मंत्रालय के बयान में कहा गया की देश की सत्तारूढ़ पार्टी डब्ल्यूपीके परमाणु परीक्षण स्थलों को नष्ट करने के साथ-साथ मिसाइल परीक्षणों पर रोक लगाएगी।

अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने इस फैसले की सराहना करते हुए इसे एक बुद्धिमानी भरा कदम बताया। ट्रंप ने ट्वीट कर उत्तर कोरिया के फैसले की तारीफ की। उन्होंने कहा- “उत्तर कोरिया ने परमाणु परीक्षण स्थलों को 12 जून को होने वाली हमारी ऐतिहासिक मुलाकात के पहले इसी महीने नष्ट करने की घोषणा की है। उत्तर कोरिया का यह फैलसा बुद्धिमत्ता भरा है।” ट्रंप के साथ साथ दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति भवन ब्लू हाउस ने भी उत्तर कोरिया के इस फैसले की सराहना की है।


संबंधित समाचार