होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

इटली: कोर्ट ने पैरंट्स को दिया ऐसा आदेश, कहा- बदलो बच्ची का नाम वरना हम करेंगे चेंज

इटली: कोर्ट ने पैरंट्स को दिया ऐसा आदेश, कहा- बदलो बच्ची का नाम वरना हम करेंगे चेंज

 

नई दिल्ली: इटली की अदालत से एक ऐसा मामला सामने आया है जो बेहद दिलचस्प है। यहां अदालत ने फैसला सुनाते हुए एक दंपत्ति को अपनी 18 महीने की बच्ची का नाम बदलने को कहा है। साथ ही कोर्ट ने कहा कि अगर बच्ची के माता-पिता ऐसा नहीं करते हैं तो कोर्ट खुद ही उसका नाम परिवर्तन कर देगा। दरअसल, दंपत्ति ने अपनी बच्ची का नाम 'ब्लू' रखा था। जिसके बाद कोर्ट ने इस पर आपत्ति जताई।

कोर्ट का कहना है कि यह नाम मॉर्डन है जो अंग्रेजी शब्दों के हिसाब से रखा गया है। यह किसी महिला या लड़की के हिसाब से सही नहीं बैठता। इसके साथ ही कोर्ट ने लड़की के बर्थ सर्टिफिकेट और पासपोर्ट के नाम को भी बदलने का आदेश दिया है।

बता दें कि इसके पीछे की वजह इटली के राष्ट्रपति द्वारा पारित किया गया एक कानून है, जिसके चलते कोर्ट ने कपल को समन जारी किया। साल 2000 में लागू उस कानून के मुताबिक, बच्चों के नाम उनके लिंग के मुताबिक होने चाहिए। मतलब यहां बच्ची का नाम 'लड़कियों' जैसा होना चाहिए था। दूसरी तरफ बच्ची के माता-पिता का कहना है कि अमेरिकी सिंगर बियॉन्से ने भी अपनी बेटी का नाम ब्लू ही रखा हुआ है। जिस कारण कपल अपने पक्ष में दलील रखने पर विचार कर रहा है। साथ ही आंकड़ों के अनुसार इटली में साल 2016 में 6 और 2015 में 5 लड़कियों का नाम ब्लू रखा गया।

 


संबंधित समाचार