होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

अमेरिका ने कनाडा के सिख मंत्री से पगड़ी उतारने को कहा, मांगी माफी

अमेरिका ने कनाडा के सिख मंत्री से पगड़ी उतारने को कहा, मांगी माफी

 

अमेरिका: अमेरिका के एक हवाई अड्डे पर कनाडा के एक मंत्री की पगड़ी उतरवाने की कोशिश का मामला सामने आया है। कनाडा के इनोवेशन मंत्री नवदीप बैंस ने अमेरिकी हवाई अड्डे के अधिकारियों पर आरोप लगाते हुए कहा है कि बीते साल डेट्रॉयट की यात्रा के दौरान उनके साथ गलत व्यवहार किया गया था।  उन्होंने आरोप लगाते हुए कहा है कि अधिकारियों ने उन्हें राजनयिक पासपोर्ट दिखाने के बाद ही उन्हें विमान पर सवार होने दिया। साथ ही हवाई अड्डे पर जांच का हवाला देते हुए उन्हे पगड़ी उतारने को भी कहा गया था।

बैंस ने कहा- “मैं जानता हूँ की सूरक्षी कितनी जरूरी है, लेकिन उसके लिए सही प्रक्रिया होनी चाहिए। मैं सिक्योरिटी स्क्रिन से पहले ही गुज़र चुका था जो सिखों को पगड़ी के साथ आगे जाने की अनुमती देता है।“ बैंस के मुताबिक जब उन्होंने पगड़ी उतारने से इंकार किया तो वहां के अधिकारी जबरन उनकी पगड़ी उतारने में लगे रहे। हालांकी इन सब के बावजूद बैंस ने यह स्वीकार किया की जाँच के दौरान किसी गड़बड़ी की वजह से सायरन बज गया था जिसके बाद उनसे पगड़ी उतारने को कहा गया।

गौरतलब है कि बैंस के इस आरोप पर कनाडा ने नाराज़गी जताते हुए अमेरिका से शिकायत की थी। इसके बाद अमेरिकी अधिकारियों ने फ़ोन कॉल कर इस घटना की निंदा करते हुए माफी मांगी। कनाडा की नाराज़गी के बाद अमेरिका के ट्रांस्पोर्ट सुरक्षी की प्रवक्ता मिशेल नेग्रोन ने कहा- “हमें अफ़सोस है कि सुरक्षा जांच का अनुभव बैंस की उम्मीदों पर खरा नहीं उतरा।“

 


संबंधित समाचार