होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

Dry Skin: सर्दियों में ड्राई स्किन से बचने के लिए क्या करें?

Dry Skin: सर्दियों में ड्राई स्किन से बचने के लिए क्या करें?

 

ठंड के मौसम में ज्यादातर लोगों को ड्राई स्किन की शिकायत होती है। इस मौसम में हवा में नमी बहुत कम होती है और शुष्क हवा हमारी त्वचा से नमी छीन लेती है। इसलिए सर्दियों में हमें अपने स्किन पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत पड़ती है। आज हम आपको बताएंगे कि सर्दियों में आप ड्राई स्किन से कैसे बच सकते है, और वो भी अपने घर में ही उपलब्ध चीजों का इस्तेमाल करके।

गर्म पानी से नहाना अवॉइड करें- ये देखा गया है कि गर्म पानी से नहाने की वजह से त्वचा ड्राई हो जाती है। इसलिए सर्दियों में ज्यादा गर्म पानी की जगह हल्के गुनगुने पानी का प्रयोग करें।

फटी-ड्राई त्वचा के लिए दूध की मलाई- ड्राई स्किन ठीक करने के लिए दूध की मलाई एक अच्छा विकल्प माना जाता है। मलाई को रात में सोने से पहले चेहरे पर लगा ले और कुछ देर मसाज करें इससे आपकी स्किन फटेगी नहीं और अगर स्किन फटी है तो उसमें होने वाली जलन से राहत मिलेगी।

होठों पर लगाए पेट्रोलियम जेली- सर्दियों में होठों के फटने की शिकायत भी बढ़ जाती है। इससे बचने के लिए दिन में दो से तीन बार होठों पर पेट्रोलियम जेली या कोई लिप बाम लगाएं।

खूब पानी पिएं- सर्दियों में अकसर लोग पानी पीना कम कर देते है या भूल जाते है। जिसका सीधा असर हमारी स्किन पर पड़ता है। इसलिए सर्दियों में भी आठ से दस गिलास पानी जरूर पिए।

नारियल तेल लगाएं- नहाने से एक घंटे पहले त्वचा पर नारियल का तेल लगाकर मालिश करें और बाद में नहा लें, इससे स्कीन ड्राई नहीं होगी।

मौसमी-सब्जियां और फल खाएं- पालक, टमाटर, गोभी, पपीता, अंगूर, संतरा आदि मौसमी सब्जी और फलों का सेवन करें या सर्दियों के समय मिलने वाली सब्जियों का सेवन करें। विटामिन सी से भरपूर फूड्स स्किन के लिए काफी फायदेमंद हो सकते हैं।
 

यह भी पढ़ें- Homemade Scrub: चेहरे को चमकदार बनाने के लिए घर पर ही बनाएं ये स्क्रब


संबंधित समाचार