होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

Homemade Scrub: चेहरे को चमकदार बनाने के लिए घर पर ही बनाएं ये स्क्रब

Homemade Scrub: चेहरे को चमकदार बनाने के लिए घर पर ही बनाएं ये स्क्रब

 

दिवाली (Diwali) के त्योहार पर महिलाएं घर की साज-सज्जा के साथ खुद को भी तैयार करती हैं। महिलाएं नए कपड़े, ज्वैलरी तो लेती है, पर इनके साथ ही चेहरे पर रौनक रहनी भी जरूरी है। अगर आप पार्लर नहीं जा सकती, क्योंकि आप समय और पैसा दोनों बचाना चाहती हैं। तो आप घर पर बनें इन स्क्रब की मदद से अपने चेहरे को चमकदार बना सकती हैं। इन स्क्रब से चेहरे की डेड स्किन साफ होगी साथ ही चेहरे की त्वचा नर्म और मुलायम भी बनी रहेगी। इसके साथ ही आपका चेहरा केमिकल वाले प्रोडक्ट से होने वाले नुकसान से भी बच जाएगा। तो जानें ऐसे ही कुछ स्क्रब जिन्हें आप घर पर ही बना सकते है।  

* कॉफी स्क्रब (Coffee Scrub) - एक चम्मच शहद, आधा कप कॉफी और दही को मिलाकर इनका पेस्ट बना लें। उसके बाद इसे चेहरे पर लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें। दस मिनट तक मसाज करने के बाद पानी से चेहरा साफ कर लें। चेहरे और शरीर दोनों की डेड स्किन को साफ करने के लिए कॉफी बहुत बढ़िया स्क्रब है।

* ओटमील स्क्रब (Oatmeal Scrub) - ओटमील स्क्रब बनाने के लिए केले को मैश कर लें। उसके बाद इसमें ओटमील को मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। फिर इसे चेहरे पर लगाकर हल्की मसाज करके 10 मिनट के लिए छोड़ दें। उसके बाद चेहरे को पानी से साफ कर लें। 

* आटे का स्क्रब (Flour Scrub) - गेंहू के आटे में दही और हल्दी मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बनाएं। पेस्ट को चेहरे पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें। यह स्क्रब चेहरे की मृत कोशिकाएं हटाता है।

स्क्रब से होने वाले फायदें (Benefits of Scrub)

स्क्रब का इस्तेमाल करने से चेहरे की मृत कोशिकाएं हट जाती हैं और चेहरा चमकने लगता है। इससे त्वचा की असली रंगत दिखने लगती है। अगर आप अपने चेहरे पर ग्लो बनाएं रखना चाहती है। तो सप्ताह में दो बार स्क्रब का प्रयोग जरूर करें। स्क्रब करने से चेहरे पर होने वाले दाग-धब्बे भी धीरे-धीरे कम होने लगते हैं। इससे त्वचा नर्म और मुलायम हो जाती है। 

यह भी पढ़ें- Recipe: मूंग दाल का हलवा नहीं मूंग दाल की खीर बनाएं, लाएं टेस्ट में नयापन


संबंधित समाचार