होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

Weight Loss Tips: Winter में बिना वर्कआउट के ऐसे कंट्रोल करें अपना वजन

Weight Loss Tips: Winter में बिना वर्कआउट के ऐसे कंट्रोल करें अपना वजन

 

सर्दियों (Winter) में वजन कंट्रोल में रखना सबसे मुश्किल काम होता है, क्योंकि ठंड में वर्कआउट करने का तो बिल्कुल भी मन नहीं करता और डाइट में हेल्दी फूड्स न होने की वजह से आपका वजन कम होने की बजाय और बढ़ जाता है। ऐसे में आपको अपनी डाइट का ध्यान रखने की ज्यादा जरूरत है। यहां कुछ ऐसे टिप्स बताएं जा रहे हैं, जो आपके लिए बहुत काम के हो सकते हैं। पोषण विशेषज्ञ बताते हैं कि वजन कम करना केवल व्यायाम तक सीमित नहीं है, आप एक हेल्दी लाइफस्टाइल फॉलो करने के बाद भी वजन को कंट्रोल में रख सकते हैं। सबसे जरूरी बात यह है कि आप जो भी खाते हैं, उसे सही समय पर ही खाना चाहिए। इससे आप हमेशा हेल्दी रहेंगे।

सुबह का नाश्ता जरूर करें 
एक्सपर्ट्स के मुताबिक, पूरे दिन के लिए अपनी भूख को कंट्रोल में रखने के लिए सुबह के समय हैवी ब्रेकफास्ट करना जरूरी होता है। अगर आप सुबह का नाश्ता नहीं करते हैं तो इसका असर आपके स्वास्थ्य पर पड़ता है। नाश्ता करने का सबसे अच्छा समय सुबह 7 बजे के बाद का होता है।

लंच
पोषण विशेषज्ञों का कहना है कि लंच में आपको बैलेंस्ड और हेल्दी डाइट लेनी चाहिए। इससे आपका शरीर ऊर्जा से पूरा दिन भरा रहेगा। आप अपने लंच में विटामिन, खनिज, प्रोटीन और कार्ब्स वाले फूड्स शामिल कर सकते हैं। लंच का सबसे अच्छा समय दोपहर 12:30 बजे से दोपहर 1 बजे के बीच होता है।

डिनर 
विशेषज्ञों का कहना है कि वजन कम करने के लिए डिनर महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। अगर आप रात में सही समय पर डिनर करते हैं तो यह जल्दी पच जाता है और आप ठीक से सो पाते हैं। वहीं अगर देरी से रात का भोजन करते हैं तो इससे पाचन क्रिया धीमी हो जाती है।

भोजन को पचने में लगते हैं आठ घंटे एक्सपर्ट्स बताते हैं कि रात का भोजन पचाने में आपके शरीर को आठ घंटे का वक्त लगता है। अगर आप समय से डिनर नहीं करते हैं तो यह आपकी नींद में तो खलल डालता ही है, साथ ही गैस और अपच की समस्या भी होती है।

यह भी पढ़ें- हफ्ते में दो से तीन बार करें इस तेल की मालिश, सर्दियों में डैंड्रफ से मिलेगा छुटकारा


संबंधित समाचार