होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

कर रहें हैं नए रिलेशनशिप की है शुरुआत...तो ऐसे पहचानिए रिश्ता लॉन्ग टर्म है या नहीं

कर रहें हैं नए रिलेशनशिप की है शुरुआत...तो ऐसे पहचानिए रिश्ता लॉन्ग टर्म है या नहीं

 

हम अपने दोस्तों और परिवार के साथ जो इमोशनल बॉन्ड (Emotional Bond) बनाते हैं, उसके अलावा रोमांटिक रिश्ते (Romantic Relations) हमारे जीवन के सबसे संतोषजनक पहलुओं में से एक हैं। हालांकि, किसी भी रिश्ते को काम करने के लिए दोनों पक्षों से प्रयास, समय और सकारात्मक पुष्टि की आवश्यकता होती है। लेकिन एक रिश्ता अच्छा और मजबूत चल रहा है कि नहीं ये जानने के लिए हमें कुछ संकेत पर ध्यान देना होता है। लेकिन अक्सर, क्योंकि हम इंसान हैं, हम किसी दिए गए स्थिति के चीजों पर ध्यान केंद्रित करते हैं। अपने रिलेशनशिप की निगेटिव चीजों को पहचानना हमेशा अच्छा होता है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप रिलेशनशिप के पॉजिटिव पॉइन्ट्स (Positive Points) को अनदेखा करें। ये संकेत आपको बताते हैं कि क्या आपके रिश्ते में दीर्घकालिक क्षमता है और आपको अपने साथी को बेहतर ढंग से समझने में मदद मिलती है। यहां हम आपको उन चीजों के बारे में बताएंगे जो एक लॉन्ग टर्म रोमांटिक रिलेशनशिप (Long Term Romantic Relationship) के लिए जरूरी हैं।

वे आप पर भरोसा करते हैं

ट्रस्ट यानी भरोसा किसी भी रिश्ते का पहला और सबसे महत्वपूर्ण अंग है। इसका मतलब है अपने साथी पर भरोसा करना और उनकी पीठ पीछे जासूसी न करना। चाहे वह वो पहलू इमोशनल हो या फाइनेंशियल, उनके अतीत से संबंधित हो या आपके दोनों परिवारों से, अपने साथी पर भरोसा करना सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक है।

सेक्सुअल या फिजिकल कम्पैटिबिलिटी 

अपने पार्टनर के साथ सैक्सुअल या फिजिकल कम्पैटिबिलिटी रखना इस बात का एक और संकेत है कि आपकी रिलेशनशिप रोमांटिक और लॉन्ग टर्म है। यदि आप लंबे समय तक रोमांटिक रिश्ते में हैं, तो सेक्सुअल कम्पैटिबिलिटी आवश्यक है, जहां आपका साथी आपकी जरूरतों और आपकी आशंकाओं को भी समझता है।

वे आपका और दूसरों का सम्मान करते हैं 

एक दूसरे के लिए दो भागीदारों के बीच सम्मान रिलेशनशिप का अगला अच्छा संकेत है। आपका साथी आपका और उनके आस-पास के अन्य लोगों का कितना सम्मान करता है, यह बहुत कुछ बताता है। सम्मान और संचार साथ-साथ चलते हैं। इसलिए, यदि आप और आपका साथी बहस करते हैं और आप दोनों अपने रिश्ते को पहले और तर्क को आगे रखते हुए इसे सम्मानपूर्वक संभालते हैं, तो यह एक अच्छा संकेत है।

धैर्य से काम लेना 

धैर्यवान होना रोमांटिक रिलेशनशिप का एक और अच्छा संकेत है और यह आत्म-व्याख्यात्मक है। यह सभी स्थितियों में धैर्य रखने को संदर्भित करता है - चाहे वह सकारात्मक हो या नकारात्मक या एक ऐसा परिदृश्य जिसके लिए परिणामों की प्रतीक्षा करने की आवश्यकता होती है। 

ईमानदारी 

एक ऐसे साथी का होना है जो ईमानदार और भरोसेमंद हो आपकी रिलेशनशिप को टिकाउ बनाता है। उन्हें अपनी राय, विचारधारा, वित्तीय स्थिति, भावनात्मक कल्याण और अपने जीवन के हर दूसरे पहलू के बारे में ईमानदार होना चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि वे भावनात्मक रूप से अस्वस्थ हैं और छिपाते हैं आप से भी, तो यह एक अच्छा संकेत नहीं है।

यह भी पढ़ें- शादी के बाद बोरिंग लाइफ को यूं बनाए रोमांटिक, रिश्ते में आएगा नयापन


संबंधित समाचार