होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

Uttarakhand : मानसून से केदारनाथ यात्रा की रफ्तार हुई धीमी, श्रद्धालुओं की संख्या में आई कमी

Uttarakhand : मानसून से केदारनाथ यात्रा की रफ्तार हुई धीमी, श्रद्धालुओं की संख्या में आई कमी

 

उत्तराखंड में मानसून ने दस्तक दे दी है। मानसून के साथ ही केदारनाथ यात्रा पर श्रद्धालुओं की संख्या में भी कमी देखी जा रही है। जिसके कारण केदारनाथ यात्रा की रफ्तार भी धीमी होती जा रही है। बीते एक सप्ताह में प्रत्येक दिन दर्शनार्थियों की संख्या घट रही है। साथ ही बाजारों, पैदल मार्ग व केदारपुरी में यात्रियों का दबाव पहले जैसा नहीं है। वहीं, सोनप्रयाग से भी प्रतिदिन सुबह से दोपहर तक यात्रियों की धाम रवानगी भी कम हुई है।

आपको बता दें कि 6 मई से शुरू हुई केदारनाथ यात्रा में इस साल नए आयाम स्थापित कर रही है। कपाटोद्घाटन पर जहां रिकार्ड 23,512 श्रद्धालुओं ने दर्शन किए थे, वहीं यात्रा के शुरुआती छह दिनों में ही धाम में दर्शनार्थियों का आंकड़ा एक लाख पहुंच गया था। मई के 26 दिनों में जहां 4,35,203 श्रद्धालु धाम पहुंचे, वहीं जून के 19 दिनों में 3,11,547 श्रद्धालु पहुंच चुके हैं।
 
वहीं, मानसून के कारण बीते 13 जून से केदारनाथ धाम में प्रतिदिन दर्शनार्थियों की संख्या में कमी आई है। आंकड़ों पर गौर करें तो जहां 1-12 जून तक 2,17,803 यात्री केदारनाथ पहुंचे थे, वहीं 13 से 19 जून तक सात दिनों में 93,744 यात्रियों ने बाबा केदार के दर्शन किए हैं। बीकेटीसी के मीडिया प्रभारी डा. हरीश चंद्र गौड़ ने बताया कि मानसून की दस्तक के साथ ही केदारनाथ में यात्रियों की संख्या में भी कमी आने लगी है। 

यह भी पढ़ें- Chardham yatra: बारिश के बाद भी नहीं थमी रही तीर्थयात्रियों संख्या, अब तक 22 लाख लोग कर चुके दर्शन


संबंधित समाचार