होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

अमेरिका ने चेताया ईरान को, कहा अगर परमाणु हथियार बनाना जारी रखा तो करना होगा क्रोध का सामना

अमेरिका ने चेताया ईरान को, कहा अगर परमाणु हथियार बनाना जारी रखा तो करना होगा क्रोध का सामना

 

अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पॉम्पिओ ने शनिवार को ईरान को धमकी दी है कि अगर उसने परमाणु हथियार बनाना जारी रखा तो तेहरान को दुनियाभर के क्रोध का सामना करना पड़ेगा। इतना ही नहीं पॉम्पिओ ने यह भी कहा कि उन्हें उम्मीद है कि ईरान के खिलाफ अमेरिका को सैन्य कार्रवाई नहीं करनी पड़ेगी। 

 

एक इंटरव्यू के दौरान पॉम्पिओ ने कहा कि ईरान के साथ अंतरराष्ट्रीय परमाणु डील का भाग्य कुछ भी रहा हो, लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि उसे परमाणु हथियार हासिल करने का अधिकार मिल गया।
 

उन्होंने कहा, 'अगर उन्होंने हथियार कार्यक्रम की तरफ बढ़ना शुरू कर दिया तो यह पूरी दुनिया को अस्वीकार होगा और हम उस रास्ते को ही खत्म कर देंगे, जो मुझे नहीं लगता कि ईरान के हित में होगा।' हालांकि, उन्होंने यह भी साफ किया है कि वह अमेरिकी सैन्य कार्रवाई की बात नहीं कर रहे हैं। 
 

पॉम्पिओ ने कहा, 'जब मैं क्रोध की बात कर रहा हूं तो इसका मतलब सैन्य कार्रवाई नहीं है, मेरा मतलब वैश्विक स्तर पर निंदा और आर्थिक पाबंदियां है, जिनका ईरान को सामना करना पड़ेगा। मैं सच में उम्मीद करता हूं कि इसकी जरूरत न पड़े क्योंकि यह किसी के भी हित में नहीं होगा।' 
 

साथ ही पॉम्पिओ ने कहा कि , 'राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप अपने बयानों में साफ कह चुके हैं कि ईरान कभी भी परमाणु हथियार हासिल नहीं कर पाएगा।'   


संबंधित समाचार