होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

ट्रंप ने दी भारत और चीन को धमकी, जवाबी ‘कर’ लगाने की दी चेतावनी

ट्रंप ने दी भारत और चीन को धमकी, जवाबी ‘कर’ लगाने की दी चेतावनी

 

नई दिल्ली: राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अमेरिकी डेमोक्रेट पार्टी के सदस्यों की उपेक्षा करते हुए अपने विदेशी सहयोगियों के चेताने के बावजूद इस्पात पर 25 फीसदी और एल्युमीनियम पर 10 फीसदी आयात शुल्क लगा दिया है।

ट्रंप के इस कदम को विश्व नेताओं ने कारोबारी जंग (ट्रेड वार) बताते हुए चेताया है कि इसका असर अन्य उद्योगों पर पड़ेगा जिसका लक्ष्य अमेरिकी सामान होगा। भारत पर इसका असर पड़ना तय है क्योंकि वह इस्पात (स्टील) क्षेत्र में दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा उत्पादक देश है।

 

ट्रंप का यह फैसला 15 दिन के बाद प्रभाव में आ जाएगा। बढ़े हुए इंपोर्ट टैरिफ पर ट्रंप ने मैक्सिको और कनाडा को बाहर रखते हुए अपने करीबी देशों पर इसके बुरे असर को नरम करने की बात कही है लेकिन व्यावहारिक रूप से ऐसा हो पाना बेहद मुश्किल होगा। यहां तक कि अमेरिका के करीबी सहयोगी जापान और फ्रांस ने भी इससे ट्रेड वार छिड़ने की आशंका जताई है।

ट्रंप ने यह फैसला इसलिए लिया है ताकि अमेरिका की कंपनियां विदेशों से इन धातुओं की खरीद नहीं करें। लेकिन इस फैसले के बाद अमेरिकी कंपनियां स्क्रैप को कच्चा माल बताकर अमेरिका में ही प्रयोग शुरू कर देंगी।

ऐसा होने की स्थिति में एक तरफ तो अमेरिका से भारत व अन्य देशों में आने वाला स्क्रैप बंद हो जाएगा और दूसरी तरफ भारत का बढ़ता बाजार देखते हुए कई दूसरे देश अमेरिका के बजाय भारत में कच्चा माल खपाना शुरू कर देंगे। जिससे भारत जैसे देशों में घरेलू बाजार में कंपनियों का मार्जिन काफी कम हो जाएगा और कीमतों पर इसका सीधा असर पड़ेगा।

एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत दुनिया से एक करोड़ टन स्क्रैप का आयात करता है जिसकी 20 फीसदी आपूर्ति अमेरिका से होती है। इंडियन स्टील एसोसिएशन ने भी ट्रंप के इस फैसले पर चिंता जताई है।


संबंधित समाचार