होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

चीन को बड़ा झटका, अमेरिका ने Huawei और ZTE को राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा घोषित किया

चीन को बड़ा झटका, अमेरिका ने Huawei और ZTE को राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा घोषित किया

 

भारत सरकार द्वारा 59 चीनी ऐप्स बैन किए जाने के बाद अमेरिकी फेडरल कम्युनिकेशंस कमीशन (एफसीसी) ने चीनी कंपनी हुआवेई और जेडटीई को राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा घोषित किया है। उसने कहा कि अमेरिकी संचार नेटवर्क की सुरक्षा के लिए यह कदम उठाया गया है। यह निर्णय मंगलवार को आया और यह तत्काल प्रभाव में आ गया है। इस निर्णय के दायरे में कंपनी मूल इकाई, संबद्ध और अनुषंगी इकाइयां आएंगी।

वही, फैसले के बाद एफसीसी के 8.3 अरब डॉलर का सार्वभौमिक सेवा कोष का उपयोग इन आपूर्तिकर्ताओं द्वारा उपलब्ध किसी भी दूरसंचार उपकरण या सेवाओं को लेने में नहीं किया जा सकेगा। पब्लिक सेफ्टी एंड होमलैंड सिक्युरिटी ब्यूरो ने साक्ष्यों और हुआवेई तथा जेडटीई के अपने समर्थन में रखे गए बयान तथा अन्य पक्षों की बातों के आधार पर यह निर्णय किया।

हुआवेई और जेडटीई को राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा बताने वाला निर्णय तुंरत प्रभाव से अमल में आ गया है। इसके अलावा एफसीसी के चेयरमैन भारतीय-अमेरिकी अजित पई ने कहा, 'इस आदेश के बाद और साक्ष्यों के आधार पर ब्यूरो ने हुआवेई और जेडटीई को अमेरिकी संचार नेटवर्क और हमारे 5जी भविष्य के लिए राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा बताया है।'

यह भी पढ़ें- भारत में बैन के बाद TikTok के सीईओ का कर्मचारियों को संदेश, नौकरी पर जताई चिंता


संबंधित समाचार