होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

खुशखबरी:ब्रिटेन ने Pfizer-BioNTech की कोविड-19 वैक्सीन को दी मंजूरी, अगले हफ्ते से शुरू होगा टीकाकरण

खुशखबरी:ब्रिटेन ने Pfizer-BioNTech की कोविड-19 वैक्सीन को दी मंजूरी, अगले हफ्ते से शुरू होगा टीकाकरण

 

दुनियाभर में बढ़ते कोविड-19 के संक्रमण के बीच एक अच्छी खबर सामने आई है। ब्रिटेन ने दवा कंपनी फाइजर-बायोएनटेक के कोविड-19 टीके को मंजूरी दे दी है। इसके साथ ही ब्रिटेन कोरोना वैक्सीन को मंजूरी देने वाला पहला देश बन गया है। वही, इससे कोरोना वायरस को काबू करने के लिए व्यापक पैमाने पर टीकाकरण की शुरुआत का मार्ग भी प्रशस्त हो गया है।

ब्रिटेन की दवा और स्वास्थ्य उत्पाद नियामक एजेंसी (एमएचआरए) ने बताया कि यह टीका उपयोग में लाने के लिए सुरक्षित है। एमएचआरए ने दावा किया कि यह टीका कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए 95 प्रतिशत तक असरदार रहा है। बता दें कि प्रसिद्ध और प्रमुख अमेरिकी दवा कंपनी फाइजर और जर्मन कंपनी बायोएनटेक ने साथ मिलकर इस टीके को विकसित किया है।

कंपनी ने हाल में दावा किया था कि परीक्षण के दौरान उसका टीका सभी उम्र और नस्ल के लोगों पर कारगर रहा। दरअसल, ब्रिटेन सरकार ने एमएचआरए को कंपनी द्वारा मुहैया कराए गए आंकड़ों पर गौर कर यह देखने को कहा था कि क्या यह गुणवत्ता, सुरक्षा और असर के मामले में सभी मानकों पर खरा उतरता है।

वही, ब्रिटेन को 2021 के अंत तक दवा की चार करोड़ खुराक मिलने की संभावना है। इतनी खुराक से देश की एक तिहाई आबादी का टीकाकरण हो सकता है। ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्री मैट हैंकॉक ने पिछले महीने कहा था कि नियामक से मंजूरी मिल जाने पर राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा (एनएचएस) टीकाकरण करने के लिए तैयार है। एनएचएस के पास टीकाकरण का व्यापक अनुभव है और उसके पास सारी व्यवस्थाएं भी हैं।

यह भी पढ़ें- अमेरिका में कोविड-19 से मचा हाहाकार, एक सप्ताह में 10 हजार लोगों की हुई मौत


संबंधित समाचार