होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

चिड़चिड़ाहट को दूर करने के लिए डाइट में शामिल करें ये फूड्स

चिड़चिड़ाहट को दूर करने के लिए डाइट में शामिल करें ये फूड्स

 

आपका खानपान सबसे ज्यादा आपके शरीर और लाइफस्टाइल को प्रभावित करता है। रिसर्च के अनुसार पेट (Stomach) और दिमाग (Brain) एक-दूसरे से जुड़े होते हैं। इसका मतलब है कि हमारी आदतें (Habits) हमारे मूड को नियंत्रित करती हैं। अगर आपका आहार नियमित और संतुलित नहीं है, तो इसका आपके मूड पर नकारात्मक प्रभाव (Negative Effect) पड़ सकता है। जिसकी वजह से आपको बिना बात के गुस्सा (Anger) और चिड़चिड़ाहट (Irritation) होने लगती है। अगर आपका पेट स्वस्थ है तो यह आपको खुश और अच्छा महसूस करा सकता है। इससे सभी तरह के तनाव और चिंता से दूर रहने में मदद भी मिलती है। आज हम आपको कुछ ऐसी चीजें बताने जा रहे है जिसे डाइट में शामिल करने से आप अपने गुस्से और चिड़चिड़ाहट को अपनी लाइफ से भगा सकते हैं।

सूरजमुखी और कद्दू के बीज (Sunflower And Pumpkin Seeds) - सूरजमुखी और कद्दू के बीज में पर्याप्त मात्रा में ओमेगा फैटी 3 एसिड समेत कई ऐसे जरूरी तत्व मौजूद होते हैं जो डिप्रेशन (Depression) कम करते है। इसके साथ ही वजन नियंत्रित (Weight control) करने में भी मददगार होते हैं।

पालक (Spinach) - पालक में ज्यादा मात्रा में मैग्नीशियम और फोलिक एसिड मौजूद होता है। ये दोनों ही चीजें हमारे मूड को अच्छा बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। इन दोनों चीजों की कमी के कारण शरीर में चिंता और तनाव का स्तर बढ़ने लगता है।

दूध और दही (Milk And Curd) - दूध और दही दोनों में ही कैल्शियम (Calcium) और ट्रिप्टोफेन मौजूद होते हैं। कैल्शियम चिंता को दूर करने का काम करता है और ट्रिप्टोफेन सेरोटोनिन के निर्माण में मदद करता है। ये आपके मूड को सकारात्मक बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। रोजाना एक गिलास दूध का सेवन करने से घबराहट, चिंता और थकान दूर हो जाती है ।

ओटमील (Oatmeal) - यह सॉल्युबल फाइबर का एक अच्छा स्रोत है। इसके सेवन से व्यक्ति का चिड़चिड़ापन दूर होता है। इसे खाने से लंबे समय तक आपका पेट भी भरा महसूस होता है। यह शरीर को पर्याप्त ऊर्जा देता है।

ओमेगा-3 (Omega 3) - ओमेगा-3 फैटी एसिड हमारे शरीर में सेल प्रोडक्शन में मदद करता है। इसे त्वचा और बालों के स्वास्थ्य के लिए एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व माना जाता है। इससे खुशी महसूस होती है। इसी वजह से इसे मूड बूस्टर भी कहा जाता है। ओमेगा-3 के नेचुरल सोर्स अखरोट, अलसी, सूरजमुखी के बीज, सरसों के बीज, सोयाबीन, स्प्राउट्स, टोफू, हरी बीन्स, ब्रोकली, हरी पत्तेदार सब्जियां, स्ट्रॉबेरी आदि है।
 
विटामिन डी (Vitamin D) - विटामिन डी से भरपूर भोजन आपके तनाव को कम करता है और आपके मूड को भी बेहतर बनाने में मदद करता हैं। विटामिन डी दिमाग में सेरोटोनिन के स्तर को विनियमित करता है। जिसकी वजह से डिप्रेशन और चिंता दूर होती है। विटामिन डी प्राकृतिक रूप से सूरज की रोशनी से प्राप्त होता हैं। विटामिन डी के स्रोत गाय का दूध, संतरा, दही, मशरूम, फैटी फिश, अंडे की जर्दी, ओट्स आदि है।  

यह भी पढ़ें- पैसे से जुड़े नकारात्मक विचारों से हो सकते हैं ये नुकसान


संबंधित समाचार