होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

घर को ट्रेंडी लुक देने के लिए, अपनाएं ये टिप्स...

घर को ट्रेंडी लुक देने के लिए, अपनाएं ये टिप्स...

 

HomeDecorideas: घर में बच्चों की बर्थ-डे पार्टी हो या घर में कोई छोटा-मोटा फक्शन घर का सुदंर दिखना जरुरी होता है। ऐसे में लोग अपने घर को सजाने के लिए बहुत मेहनत करते है ताकि लोगों को उनके घर आकर अच्छा लगें। आज के लोग अपने घर का लुक बदलने के लिए इंटीरियर डिजाइनर से भी जुड़ते है ताकि वे उन्हें बेहतर आईडियाज दें , लेकिन वह घर को सजाने के लिए कुछ बहुत महंगा चार्ज करते है। ऐसे में हम आपको बता दें कि जरुरी नहीं है कि आप किसी इंटीरियर डिजाइनर से मिले। आप खुद भी अपने घर को बेहतर लुक दे सकते है। इसलिए आज हम आपको घर को सजाने के लिए कुछ टिप्स बताने  जा रहे है जो आपके काम जरुर आएंगे। चलिए जानते है कि घर को कैसे सजांए...  


1. दीवारों पर अनोखे टेक्‍स्चर दें 

दीवारों का टेक्‍स्चर आपके घर को औरों के घर से अलग करता है। इसके लिए जरूरी नहीं कि सारी ही दीवारों पर डिजाइन दें। सिर्फ किसी एक दीवार पर हल्‍की सी डिजाइन से घर को अनोखा लुक मिल जाता है।

2. घर के कोनों में बोन्साई लगाएं 

घर में कमरों के कोनों में बोन्साई लगाएं और घर के दरवाजों के बाहर गमले रखें। इस तरीकें से आप अपने पूरे घर में ग्रीनरी लुक दे सकते है। वास्तु शास्त्र के अनुसार, ऐसे बहुत से पेड़ पौधे होते हैं, जिन्हें घर में लगाना बहुत ही शुभ माना जाता है। इसके अलावा बोनसाई का पौधा घर में लगाने से घर की हवा स्वच्छ रहती है। ये हवा को शुद्ध करते हैं। 

3. घर को सीपों से सजाएं 

समुद्र तट से लाई गए सीपों से भी घर को सजा सकते है। सीपों का प्रयोग कैंडल स्‍टैंड के लिए कर सकते है और सेंटर टेबल पर किसी कांच के बाउल में आप इन्हें रख सकते हैं। इसके अलावा आप सी-शेल को घर की टेबल के सेंटर पर रख सकते है। इसके लिए बोट शेप बास्केट में सी-शेल व स्टारफिश को रखें और उसे अपने टीवी एरिया के साइड की शेल्फ पर रखें। यह देखने में काफी अच्छा लगेगा।

4. घर में हो प्रॉपर लाइट 

लाइट घर को सुंदर और आकर्षक बनाने में सबसे अहम भूमिका निभाती है। बदलते समय के साथ अब घरों में ही लोग इको फ्रेंडली लाइट का इस्तेमाल करने लगे हैं। हर कमरे की साइज व जरूरत के हिसाब से वहां हल्‍की व ज्यादा रोशनी वाली लाइट लगाएं। जहां केवल आराम ही करते हैं, तो वहां हल्की और आंखों को सुकून देने वाली लाइट लगाएं। लेकिन जहां कुछ पढ़ने-लिखने का काम करते हों तो वहां ऐसी लाइट हो कि आंखों पर जोर न पड़े।  

 


संबंधित समाचार