होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

घर पर ऐसे बनाया जा सकता है गुलाब जल, आज ही करें ट्राई

घर पर ऐसे बनाया जा सकता है गुलाब जल, आज ही करें ट्राई

 

गुलाब जल स्किन के लिए बहुत ही बेहतरीन होता है। यह गुलाब की पंखुड़ियों से तैयार किया जाता है। इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण स्किन को कई फायदे पहुंचाते हैं। यह रोसैजिया, एक्जिमा और ड्राईनेस से भी छुटकारा दिलाने में मदद करता है। इसे आप डेली रूटीन में शामिल कर कई परेशानियों से निजात पा सकते हैं। यह घर पर भी आसानी से तैयार हो जाता है। आज हम आपको घर पर गुलाब जल बनाने का तरीका बताने जा रहे हैं।

ऐसे बनाएं गुलाब जल

इसे बनाने के लिए आप सबसे पहले गुलाब के फूल से पंखुड़ियां बाहर निकालें। इसके बाद इन्हें अच्छी तरह से धो लें। फिर एक पैन में पानी और पंखुड़ियां डालें। पानी इतना डालें कि पंखुड़ियां ढक जाएं। फिर पैन को ढक्कर 10-15 मिनट के लिए धीमी आंच पर पकने दें। इसके बाद आप देखेंगे कि पंखुड़ियां हल्की हो जाएंगी। अब आप पानी को छान लें। इसके बाद इसे ठंडा होने के छोड़ दें। आपका गुलाब जल तैयार है। इसे आप शीशी में स्टोर करके भी रख सकते हैं।

यह गुलाब की पंखुडियों से डिस्टिलिंग करके बनता है। कहा जाता है कि इसकी शुरुआत ईरान से हुई थी। यहां गुलाब जल का इस्तेमाल खाना बनाने, स्किनकेयर, बालों की देखभाल और इत्र के लिए किया जाता है। यह एक नेचुरल एस्ट्रिंजेंट है। ये स्किन के PH लेवल को रिस्टोर करने और संतुलित करने में मदद करता है।

यह भी पढ़ें- सावन का पहला मंगला गौरी व्रत आज, जानें पूजन विधि और पवित्र व्रत कथा


संबंधित समाचार