होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

गर्दन और कंधे के दर्द से छुटकारा दिलाते हैं ये योगासन, लाइफ स्टाइल में जरुर करें शामिल

गर्दन और कंधे के दर्द से छुटकारा दिलाते हैं ये योगासन, लाइफ स्टाइल में जरुर करें शामिल

 

Yoga Tips For Neck And Shoulder Pain: गर्दन और कंधे में अकड़न की समस्या से आजकल बहुत से लोग परेशान हैं। आजकल लोगों की लाइफ स्टाइल पहले की तुलना में बहुत बदल गई है। शरीर का स्वस्थ रहने के लिए जरुरी है कि व्यक्ति समय-समय पर हिलता-ठुलता रहे। लेकिन आजकल लोगों का पूरा दिन डेस्क वर्क के सामने ही निकल जाता है ऐसे में वह बहुत कम समय के लिए ही अपनी जगह  से हिलते है। लंबे समय तक एक ही पोजीशन में लैपटॉप और कंप्यूटर के सामने बैठने से गर्दन और कंधे में अकड़न व दर्द की समस्या होने लगती है।

कई बार यह समस्या इतनी बढ़ जाती है कि गर्दन मोड़ने या रोजमर्रा के काम करने में परेशानी होने लगती है। ऐसे में कई लोग पेन किलर्स का सेवन करते है लेकिन आपको एक बात समझने की जरुरत है कि एक तो पहले ही आप गलत लाइफस्टाइल में जीने को मजबूर है। वहीं पेन किलर्स का सेवन आपकी  स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। इसलिए जरुरी है कि आप अपनी लाइफस्टाइल को हेल्दी बनाने के लिए कुछ योगासनों की मदद लें। योग विशेषज्ञ के अनुसार कुछ योगासनों के अभ्यास से शरीर संबंधी परेशानियां और दर्द व अकड़न की समस्या से राहत मिलता है। ऐसे में गर्दन और कंधे के दर्द से राहत पाने के लिए आप कुछ योगासनों का अभ्यास जरुर करें, जिन्हें आज हम बताने जा रहे है...

लाइफस्टाइल में शामिल करें ये योगासन

शलभासन

इस योगासन को करने के लिए जमीन पर पेट के बल लेटकर हथेलियों को जांघों के नीचे रखें। सिर, गर्दन और मुंह को सीधा रखते हुए लंबी गहरी सांस लें और फिर दोनों पैरों को एक साथ ऊपर की तरफ उठाने की कोशिश करें। कुछ सेकेंड इसी स्थिति में रहें और फिर धीरे से पैरों को नीचे लाते हुए सांस छोड़ें और सामान्य स्थिति में आ जाएं। इस  योगासन के अभ्यास से शरीर की मांसपेशियों में खिचाव आता है और दर्द से राहत मिलता है। 

उष्ट्रासन

इस योगासन के अभ्यास के लिए जमीन पर घुटने के बल बैठकर दोनों हाथों को कूल्हों पर रखते हुए दोनों घुटने कंधों के सीध में लाएं। पूरा दबाव नाभि में महसूस करते हुए हाथों को पैरों को पकड़ें और कमर को पीछे की तरह मोड़ें। इस पोजिशन में लगभग 1 मिनट रुकने की कोशिश करते हुए सामान्य अवस्था में आ जाएं। इस आसन को चाहें तो आप 2 से 3 बार दोहरा सकते है।

धनुरासन

इस आसन को करने के लिए पेट के बल लेटकर हाथों को सीधा रखें। अब घुटनों को मोड़ते हुए सांस छोड़ें। एड़ी को पीठ की ओर लाते हुए धनुषाकार बनाएं और पैरों को हाथों से पकड़ें। गहरी सांस लेते हुए छाती को जमीन से ऊपर उठाएं। इस आसन को आप 2 से 3 बार दोहरा सकते है। यह आसन काफी फायदेमंद माना जाता है।

सर्पासन 

इस योगासन को करने के लिए आप पेट के बल लेट जाएं और अपनी हथेलियों को अपनी पीठ के पीछे की तरफ ले जाकर इंटरलॉक कर लें। इसके बाद गहरी सांस भरते हुए अपनी छाती को ऊपर की ओर उठाएं। ध्यान रखें कि आपके पैर जमीन पर ही रहें। इस स्थिति में कुछ सेकेंड के लिए रहें। इसके बाद धीरे-धीरे अपने पैरों को नीचे लाएं और फिर सांस छोड़ें। इस आसन को आप 2 से 3 बार दोहरा सकते है। 

 


संबंधित समाचार