होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

Fiber की कमी से होती है ये बीमारियां, इन चीजों के सेवन से करें इसकी कमी दूर

Fiber की कमी से होती है ये बीमारियां, इन चीजों के सेवन से करें इसकी कमी दूर

 

स्वस्थ शरीर के लिए पोषक तत्व (Nutrients) व मिनरल्स (Minerals) के साथ फाइबर (Fiber) की भी जरूरत होती है। इसकी कमी की वजह से शरीर में पेट के साथ-साथ अन्य स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतें भी पैदा होने लगती हैं। लंबे और स्वस्थ जीवन के लिए शरीर में इन सभी (Nutrients) चीजों का सही अनुपात होना बेहद जरूरी है। शरीर में फाइबर की कमी होने से कब्ज, ब्रेस्ट कैंसर और दिल की बीमारी आदि का खतरा बढ़ जाता है। शरीर में फाइबर की कमी को दूर करने के लिए फाइबर युक्त आहार लेना बहुत जरूरी होता है। हम अब आपको ऐसी चीजें बताने जा रहे हैं जिनमें भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है। इनके सेवन से फाइबर की कमी दूर हो सकती है।

इन चीजों का सेवन करने से दूर होती है फाइबर की कमी (By consuming these things, the lack of fiber is removed)

नाशपाती (Pear)- नाशपाती में प्रचुर मात्रा में फाइबर पाया जाता है। इसलिए फाइबर की कमी को दूर करने के लिए नाशपाती को अपने डाइट में जरूर शामिल करें। एक छोटे से नाशपाती से हमें 5.5 ग्राम फाइबर मिलता होता है।

सब्जा बीज (Sabja Seed)- सब्जा बीज में फाइबर की अधिक मात्रा पाई जाती है। इसी वजह से शरीर में फाइबर की मात्रा को पूरा करने के लिए इसका सेवन किया जाता है। 1 चम्मच कच्चे सब्जा बीज में 3. 5 ग्राम फाइबर मिलता है।

जौ (Barley)- जौ में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है। यह ज्यादातर बीटा-ग्लूकॉन का काम करता है। जो कोलेस्ट्रॉल और ब्लड शुगर के स्तर को कम करने में मदद करता है। ऐसे में आप जौ को सूप या सलाद के रूप में इस्तेमाल कर सकते है। एक छोटी सी कटोरी जौ में 3.4 ग्राम फाइबर होता है।

ओट्स (Oats)- हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार ओट्स में विशिष्ट प्रकार के फाइबर पाए जाते हैं। जो बीटा-ग्लूकॉन के नाम से जाने जाते हैं। यह एक घुलनशील फाइबर है। जिसमें ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल को कम करने वाले गुण पाए जाते हैं। एक छोटी कटोरी ओट्स से 2.3 ग्राम फाइबर  प्राप्त होता है

चुकंदर (Beetroot)- चुकंदर एक जड़ वाली सब्जी है। जिसमें फोलेट, आयरन, कॉपर, मैंगनीज और पोटेशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है। यह फाइबर का भी एक अच्छा स्रोत है। एक कप चुकंदर से 3.4 ग्राम फाइबर प्राप्त होता है।

फाइबर की कमी से बढ़ता है इन बीमारियों का खतरा (Lack of fiber increases the risk of these diseases)

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक फाइबर की कमी से शरीर में डायबिटीज (Diabetes), हार्ट डिजीज (Heart Disease) , कब्ज (Constipation) और ब्रेस्ट कैंसर (Breast Cancer) जैसी बीमारियों का खतरा बढ़ता है। फाइबर की पर्याप्त मात्रा इन सभी बीमारियों के जोखिम को कम करने में मदद करती है।

यह भी पढ़ें- अगर आप में भी है ये आदतें तो हो जाएं सावधान, नहीं तो हो सकता है लिवर डैमेज 


संबंधित समाचार