होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

अगर आप में भी है ये आदतें तो हो जाएं सावधान, नहीं तो हो सकता है लिवर डैमेज 

अगर आप में भी है ये आदतें तो हो जाएं सावधान, नहीं तो हो सकता है लिवर डैमेज 

 

शरीर को स्वस्थ (Healthy) रखने के लिए हमारी किडनी (Kidney) का स्वस्थ होना बेहद जरूरी है। किडनी की मदद से हम शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालते हैं। लेकिन हमारी खानपान की आदतों (Food Habits) से लिवर पर बुरा प्रभाव पड़ता है। इसी वजह से शरीर को स्वस्थ रखने के लिए किडनी को स्वस्थ रखना बहुत जरूरी है। आज हम आपको कुछ ऐसी आदतें बताने जा रहे है जिसकी वजह से लिवर डैमेज होने का खतरा बढ़ सकता हैं।

इन आदतों से बढ़ सकता है लिवर डैमेज का खतरा 
दर्द निवारक दवाओं का अधिक सेवन करना (Overuse of Painkillers) - अगर आप बिना डॉक्टर की सलाह के दर्द निवारक दवाओं का ज्यादा सेवन करते हैं तो इससे आपकी किडनी डैमेज होने का खतरा बढ़ सकता है। अगर आपको पहले से किडनी की बीमारी है तो दर्द निवारक दवाओं का सेवन करने से ज्यादा बचें। क्योंकि उस वक्त किडनी डैमेज का ज्यादा खतरा बढ़ता है।  

नमक का अधिक सेवन करना (Excessive salt intake) - नमक में सोडियम की मात्रा ज्यादा होती है। जिससे रक्तचाप बढ़ता है और ये आपकी किडनी को नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए भोजन में नमक का उपयोग कम करें।

प्रोसेस्ड फूड्स का सेवन (Consuming processed foods) - प्रोसेस्ड फूड्स में सोडियम और फास्फोरस की मात्रा अधिक होती है। ये आपकी किडनी के लिए काफी नुकसानदायक हो सकते है। हाई फास्फोरस का सेवन हमारे गुर्दे के साथ-साथ हड्डियों के लिए हानिकारक होता है। 

कम पानी पीना (Drink less water) - किडनी को स्वस्थ रखने के लिए अधिक मात्रा में पानी पीना जरूरी है। अगर आप पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पीते हैं तो आपको किडनी स्टोन हो सकती है।  

पर्याप्त नींद न लेना (Not getting enough sleep) - हमारे लिए किडनी को स्वस्थ रखने के लिए अच्छी और गहरी नींद लेना जरूरी होता है। इसके लिए 24 घंटे में कम से कम 8 घंटे की नींद जरूर लें। 

अधिक मीट का सेवन (Eating more meat) - मीट का अधिक सेवन करने से ब्लड में उच्च मात्रा में एसिड बनता है। ये किडनी के लिए काफी हानिकारक हो सकता है और ये एसिडोसिस का कारण भी बन सकता है। इसलिए किडनी को स्वस्थ रखने के लिए ज्यादा मीट का सेवन न करें। 

चीनी युक्त खाद्य पदार्थ का सेवन (Consumption of sugary foods) - चीनी मोटापे का कारण हो सकता है। अधिक मात्रा में चीनी खाने से हाई ब्लड प्रेशर और डायबिटीज होने का खतरा बढ़ता है और इन वजह से आपकी किडनी भी डैमेज हो सकती है। 

धूम्रपान (Smoking) - धूम्रपान का सेवन करने से फेफड़े और दिल पर प्रभाव होता है। साथ-साथ इसका असर आपकी किडनी पर भी पड़ता है। अधिक मात्रा में धूम्रपान का सेवन करने से यूरिन में प्रोटीन की संभावना होती है, जो किडनी को डैमेज कर सकती है। 

शराब का सेवन करना (Drinking alcohol) - अगर आप रोजाना शराब का सेवन करते हैं तो आपकी इस आदत की वजह से किडनी डैमेज हो सकती है। इसलिए इसे जल्दी से जल्दी बदल लें।

यह भी पढ़ें- चिड़चिड़ाहट को दूर करने के लिए डाइट में शामिल करें ये फूड्स


संबंधित समाचार