होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

QUAD से पहले भी होगी बड़ी मीटिंग, जो बाइडेन के साथ बैठक कर सकते हैं PM मोदी

QUAD से पहले भी होगी बड़ी मीटिंग, जो बाइडेन के साथ बैठक कर सकते हैं PM मोदी

 

अमेरिका के व्हाइट हाउस में 24 सितंबर को क्वाड समूह के सदस्य देशों की मीटिंग  होने से पहले पीएम नरेंद्र मोदी और अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन के बीच द्विपक्षीय बैठक हो सकती है। रिपोर्ट में वॉशिंगटन और नई दिल्ली के अधिकारियों के हवाले से बताया गया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 23 सितंबर को साझेदारों ऑस्ट्रेलिया और जापान के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे। अधिकारियों के मुताबिक, जापान के पीएम योशिहिडे सुगा और ऑस्ट्रेलिया पीएम स्कॉट मॉरिसन के साथ पीएम नरेंद्र मोदी पहले ही मुक्त, खुले, समृद्ध और नियम आधारित हिंद-प्रशांत क्षेत्र का उद्देश्य साझा कर चुके हैं।

खबरों से मिली जानकारी के मुताबिक, पीएम नरेंद्र मोदी 24 सितंबर को पहले अमेरिकी की उप-राष्ट्रपति कमला हैरिस के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे। इसके बाद पीएम नरेंद्र मोदी की मुलाकात अमेरिकी राष्ट्रपति से होगी। फिर व्हाइट हाउस में क्वाड बैठक का आयोजन होगा। ऐसा कहा जा रहा है कि जिस तरह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी क्वाड सदस्यों के साथ द्वपक्षीय बैठक करेंगे, उसी तरह अन्य नेताओं के भी शिखर सम्मेलन में शामिल होने से पहले द्वपक्षीय वार्ता करने की संभावना है।

क्वाड बैठक के बाद हिंद-प्रशांत क्षेत्र को लेकर बड़ा बयान सामने आ सकता है। ऐसा अधिकारियों का कहना है। अधिकारियों के मुताबिक, बैठक में कानून के शासन और समुद्री शासन पर जोर दिया जाएगा। साथ ही तालिबान पर भी बड़ी चर्चा की जाने की आशंका है। इसके अलावा क्वाड नेता कोरोना वायरस महामारी पर भी विचार-विमर्श करेंगे। कोरोना वैक्सीन की उपलब्धता पर चर्चा की जाएगी। रिपोर्ट में अधिकारियों के हवाले से लिखा गया कि क्वाड एजेंडा के साथ-साथ द्वपक्षीय एजेंडा में जलवायु संकट भी शामिल होगा।

यह भी पढ़ें- 16 सितंबर के दिन की ऐतिहासिक घटनाएं


संबंधित समाचार