होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

पटना लिटरेरी फेस्टिवल में सजी महफ़िल, शायरी के माहौल में आनंदित होते रहे श्रोता

पटना लिटरेरी फेस्टिवल में सजी महफ़िल, शायरी के माहौल में आनंदित होते रहे श्रोता

 

एक तरफ मंच पर देश के ख्यातिलब्ध पत्रकार और लेखक आलोक श्रीवास्तव और दूसरी तरफ उनको तल्लीन होकर सुनते श्रोता। अब ऐसे रूमानी माहौल में श्रोता आनंदित नहीं होंगे तो कब होंगे। मौका था एडवांटेज सपोर्ट की तरफ से आयोजित किये जाने वाले लिटरेरी फेस्टिवल का। जिसकी अगली कड़ी में बुधवार को हिंदी दिवस के मौके पर राजधानी के भारतीय नृत्य कला मंदिर में रूबरू कार्यक्रम का आयोजन किया गया। आयोजन में देश के प्रख्यात गीतकार, लेखक, पत्रकार और ग़ज़लकार आलोक श्रीवास्तव ने हिस्सा लिया और जानी मानी कवयित्री और लेखक प्रेरणा प्रताप ने उनसे कई छुये-अनछुये पहलुओं पर बातें की।

कार्यक्रम में आलोक श्रीवास्तव (Alok Srivastava) की कविता संग्रह अमीन और कहानी संग्रह आफरीन व उद्योग विभाग में विशेष सचिव दिलीप कुमार की पुस्तक अप्प दीपो भव का विमोचन भी किया गया। साथ ही राजभाषा विभाग के अध्यक्ष और बिहार गान के रचयिता सत्य नारायण प्रसाद को सम्मानित भी किया गया। इससे पहले आमंत्रित अतिथियों ने दीप प्रज्वलित कर के आयोजन का विधिवत उद्घाटन किया। आयोजन में एडवांटेज पटना लिटरेरी फेस्टिवल के नए लोगो को भी लांच किया गया। इसकी खासियत यह है कि लोगों को विशेष रूप से दुबई में बनवाया गया है।



कार्यक्रम में स्वागत संबोधन देते हुए पटना लिटरेरी फेस्टिवल के प्रेसिडेंट डॉक्टर एए हई ने कहा कि पटना में ऐसे आयोजनों का ट्रेडीशन रहा है। ऐसे बड़े बड़े आयोजन यहां होते रहे हैं। हालांकि कुछ दिनों में हालात कुछ ऐसे हुए कि यह सिलसिला टूट सा गया लेकिन एडवांटेज पीएलएफ ने इसे जोड़ने की कोशिश की। उन्होंने यह भी बताया कि कोरोना के मुश्किल दौर में ऑनलाइन तरीके से इसे आयोजित करने का सिलसिला जारी रखा। डॉक्टर हई ने यह भी कहा कि ऐसे आयोजनों की तहजीब रही है। उन्होंने एडवांटेज पीएलएफ के इस आयोजन को शुक्रिया अदा करते हुए कहा कि मुझे उम्मीद है कि यह सिलसिला जारी रहेगा।

इसी आयोजन में बिहार गान के रचयिता कबीर छात्राओं को सम्मानित भी किया गया। अपनी बातों को रखते हुए कवि सत्यनारायण ने कहा कि आपने जो स्नेह, अपनापन दिया है, उसे मैं सिर झुका कर कबूल करता हूं। उन्होंने एक शेर अर्ज करते हुए कहा कि नए पुराने शहरों में भी रहकर देखा, अपने घर का बिस्तर सबसे अच्छा लगता है। उन्होंने कहा कि आत्मीयता को मैं और हमेशा संजोकर रखूंगा।

कार्यक्रम में चीफ गेस्ट के रूप में हिस्सा लेते हुए उद्योग विभाग के मंत्री समीर कुमार महासेठ ने कहा कि 14 सितंबर की तारीख को इस आयोजन के लिए चुना गया है, यह बात मैं समझ सकता हूं। हमारा राज्य और देश गंगा जमुनी तहजीब पर चल रहा है। आर्ट एंड कल्चर के क्षेत्र में बिहार सबसे अलग है। भले ही यह आयोजन छोटे स्तर पर हो रहा है लेकिन पूरे देश में इस आयोजन के माध्यम से बड़ा संदेश जाएगा। इस  मौके पर पीएलएफ की मेंबर फरहत हसन, फरहा खान, चंद्रकांता खान, फहीम अहमद, फैजान अहमद, एजाज हुसैन के अलावा अन्य गणमान्य लोगों में एमएलए शकील अहमद खान, समाजसेवी चंद्रशेखर, डॉक्टर रविशंकर, केके सिन्हा के अलावा कई अन्य लोग मौजूद थे।

यह भी पढ़ें- Gujarat: अखिल भारतीय राष्ट्रीय भाषा सम्मेलन में शामिल हुए अमित शाह, हिन्दी भाषा पर दिया जोर  


संबंधित समाचार