होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

आंखों पर Makeup करते समय कुछ बातों का रखें खास ध्यान, नहीं तो हो सकता है नुकसान

आंखों पर Makeup करते समय कुछ बातों का रखें खास ध्यान, नहीं तो हो सकता है नुकसान

 

लोग शादी और पार्टी के नाम पर अपने चेहरे पर इतना हैवी मेकअप कर लेते है की अपने चेहरे के सबसे नाजुक हिस्से का ध्यान रखना ही भूल जाते है, जैसे की 'आंख'। इंसान के चेहरे का सबसे नाजुक हिस्सा होती है आंख। आंखों पर चेहरे की मेकअप की ब्रश लगाना, आंखों पर मस्कार लगाना, आईलाइनर व अन्य तरह के प्रोडक्ट का प्रयोग करना ये आपकी आंखों को नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए आंखों पर मेकअप करते समय कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरुरी है। तो आईए जानते है किन बातों का रखें ध्यान... 

मेकअप ब्रश को रखें साफ 

मेकअप करते समय हमेशा चेहरे और आंखों की ब्रश को अलग- अलग रखें। साथ ही ब्रश या स्पंज हमेशा स्पंज साफ-सुथरा हो। गंदे ब्रश की वजह से चेहरे और आंखों में इंफेक्शन होने का खतरा है। 

लोअर लैश को हमेशा बचाएं 

आंखो की लोअर लैश काफी सेंसिटिव होती है। इसलिए आंखों पर मेकअप करते समय लोअर लैश पर कम से कम मेकअप लगाने की कोशिश करें। 

हाईजीन का रखें ध्यान 

आई मेकअप करते समय सफाई का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। अगर मेकअप में इस्तेमाल होने वाले प्रोडक्ट को आप साफ रखेंगे तो आपकी आंखें इंफेक्शन से बची रहेगी। 

हमेशा खरीदें हाइपो-एलर्जेनिक प्रोडक्ट 

मेकअप प्रोडक्ट खरीदते समय इस बात का ध्यान रखना बहुत जरूरी है कि वे प्रोडक्ट हाइपो एलर्जेनिक हो। इससे आंखों में एलर्जी होने की संभावना खत्म हो जाती है। 

मस्कारा लगाने से बचें 

लोग आपनी आंखों पर मेकअप करते समय मस्कारा लगाना बड़ा पंसद करते है जिससे उनकी आंखों की पलके बड़ी और सुंदर दिखे। लेकिन मस्कारे में फाइबर होता है जो आपकी आंखों को नुकसान पहुंचा सकता है, और आंखों में जलन भी हो सकती है। 

मेकअप के प्रोडक्ट के एक्सपायरी डेट का रखें ध्यान 

मेकअप के लिए जरुरी है की मेकअप प्रोडक्ट कभी भी एक्सपायरी ना हो क्योंकि कई लोग मेकअप को पहले ही खरीद कर रख लेते है और कम यूज करने के चक्कर में लंबे समय तक वे रखें रहते है जिससे और उनका एक्सपायरी डेट देखना भूल जाते है। 

सोने से पहले रिमूव करें मेकअप 

सोने से पहले मेकअप को अच्छे से हटा लेना बहुत जरुरी है। अगर आप मेकअप को हटाए बिना सो जाते हैं तो इससे आंखों की रोशनी पर भी बुरा असर पड़ता है।


संबंधित समाचार