होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

Sri Lanka economic crisis: श्रीलंका में हालात बेकाबू, प्रदर्शनकारियों ने महिंदा राजपक्षे का फूंका घर

Sri Lanka economic crisis: श्रीलंका में हालात बेकाबू, प्रदर्शनकारियों ने महिंदा राजपक्षे का फूंका घर

 

श्रीलंका (Sri Lanka) में आर्थिक संकट (Economic Crisis) के कारण गृहयुद्ध (Civil War) छिड़ गया है। विपक्ष के दबाव में सोमवार को प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे (Prime Minister Mahinda Rajapaksa) ने इस्तीफा दे दिया। इसके बाद से जगह-जगह हिंसक घटनाएं हो रही हैं। राजपक्षे परिवार के समर्थकों और विरोधियों के बीच सड़कों पर खूनी संघर्ष (Clashes) जारी है। सरकार समर्थक हिंसा में अब तक एक सांसद समेत पांच लोगों की मौत हो चुकी है। पुलिस ने राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे और उनके परिवार का समर्थन किया है। 

इसके बाद मामला और गरमा गया। सेना बुलानी पड़ी। आम जनता ने सत्ताधारी पार्टी के सांसदों, मंत्रियों और अन्य नेताओं पर हमले शुरू कर दिए हैं। भीड़ से बचने के लिए एक सांसद ने खुदकुशी कर ली, जबकि प्रदर्शनकारियों के द्वारा करीब एक दर्जन मंत्रियों के घरों में आग लगा दी गई है। श्रीलंका के हंबनटोटा में प्रदर्शनकारियों ने महिंदा राजपक्षे के पैतृक घर में भी आग लगा दी है। घटना के वीडियो सोशल मीडिया पर लगातार वायरल हो रहे हैं। इसके अलावा कुछ मंत्रियों के घरों में भी तोड़फोड़ की गई है और आग लगाई गई है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, श्रीलंका के सभी शहरों में पूर्ण रूप से कर्फ्यू लगा दिया गया है।

भीड़ से बचने के लिए सांसद ने अपनी जान 
सत्तारूढ़ दल के सांसद अमरकीर्ति अथुकोरा ने सोमवार को कोलंबो की सीमा पर पहले सरकार विरोधी प्रदर्शनकारियों पर गोलियां चलाईं और फिर खुद को भी गोली मार ली। एएफपी समाचार एजेंसी के अनुसार, पुलिस ने कहा कि अमरकीर्ति की कार को प्रदर्शनकारियों ने रोकने की कोशिश की। इसलिए सांसद ने उनपर फायरिंग कर दी। जिसमें एक प्रदर्शनकारी की गोली लगने से मौत हो गई। इसके बाद सांसद ने सार्वजनिक आक्रोश से बचने के लिए पास की एक इमारत में छिपने की कोशिश की। लेकिन गुस्साए लोगों ने पूरी बिल्डिंग को घेर लिया। लोगों को घिरा देख सांसद ने खुद को गोली मारकर आत्महत्या कर ली।

अब तक 138 घायल 
सरकारी समर्थकों द्वारा प्रदर्शनकारियों पर हमला करने के बाद हिंसा भड़क गई। रिपोर्ट के अनुसार, कोलंबो में हुई झड़पों में कुल 138 लोग के घायल होने की खबर सामने आई है। घायलों को कोलंबो नेशनल अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

यह भी पढ़ें- आसनी के 24 घंटे में कमजोर होकर चक्रवाती तूफान में बदलने की संभावना- IMD


संबंधित समाचार