होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

Shopping Tips: कपड़ों की शॉपिंग करते समय इन बातों का रखें खास ख्याल......

Shopping Tips: कपड़ों की शॉपिंग करते समय इन बातों का रखें खास ख्याल......

 

Shopping Tips:  कपड़ों की शॉपिंग करना हर किसी को पंसद होता है, आए दिन हर कोई कपड़ों की ऑनलाइन या ऑफलाइन शॉपिंग करता है। ज्यादातर लोग कपड़ों को उनके प्राइस को देखकर ही खरीदते हैं। अगर कोई भी कपड़ा हमको बजट में अच्छा दिख जाता है तो फट से खरीद लेते हैं। मगर शॉपिंग करने का ये तरीका सही नहीं है। आपको बता दें कि हमें कपड़े की कीमत देखने से पहले कुछ अन्य जरूरी चीजों को जानना बेहद जरुरी है। इसलिए आज हम आपको कपड़े खरीदने के कुछ टिप्स बताने जा रहे है। जिन्हें पढ़कर आप कपड़ों की अच्छे से शॉपिंग कर पाएंगे।

पढ़े ये शॉपिंग टिप्स

1. कपड़े की क्वालिटी

कपड़ो की शॉपिग करते समय हमेशा ही कपड़ो की क्वालिटी को MRP से पहले चेक करें। कपड़े पर लगे टैग को ध्यान से पढ़े। पहले कपड़े को लेकर छूकर देखें,एक बार कपड़े को उल्टा करके फैब्रिक देखें, कपड़े में कॉटन और अन्य फैब्रिक के मिश्रण पहचानें और ड्रेस को एक बार जरुर पहनकर चेक करें।

2. कपड़ा हाथ से धोने वाला है या वाशिंग मशीन में?

अगर कपड़े को जल्दी खराब होने से बचाना है तो उसको धोने के तरीकों के बारे में अच्छी तरह जानना होगा। कई लोग कपड़ा खरीदते वक्त इस बात को नहीं पढ़ते हैं। कुछ कपड़े ऐसे होते हैं जो हैंड वॉश वाले होते हैं उनको मशीन में नहीं धोना चाहिए। इतना ही नहीं कई ऐसी ड्रेस होती हैं जिनको खास प्रकार के डिटर्जेंट से धोना होता है।

3. एंटी बैक्टीरियल है या एंटी वायरस?

कपड़े खरीदते समय एक बात यह भी ध्यान देनी बहुत जरुरी है की आपकी ड्रेस एंटी बैक्टीरियल है या एंटी वायरस। ऐसी बहुत सी कंपनियां है जो एंटी बैक्टीरियल ड्रेस बना रही है। ये स्वास्थ के लिहाज से काफी लाभकारी सिद्ध होती है।अगर आप थोड़ी मशक्कत करके ऑनलाइन सर्च करेंगे तो ऐसी ड्रेस खरीद सकेंगे।

4. कपड़े का रंग की जांच करें

कपड़ों की शापिंग करते समय हमेशा इस बात का ध्यान रखना चाहिए की कपड़ों का रंग पक्का हो क्योंकि हम कई बार ऐसे कपड़ों की शांपिग करके ले आते है जिनका रंग कपड़े धोते समय छूटता है ऐसे में हमें अफसोस होता है की हम कच्चे रंग के कपड़े खरीद कर ले आए। कपड़ों का रंग चेक करने का तरीका है की आप कपड़ों को पलट कर देखें, यदि उल्टी तरफ बदरंग या वह कलर दिखाई दे रहा है तो उसको खरीदने से बचें।

5. कपड़े की एक्सपायरी डेट चेक करें

सिर्फ खाने-पीने चीज़ों की ही एक्सपायरी डेट नहीं होती बल्कि कपड़ों की भी एक्सपायरी डेट होती है इसके लिए आपको कपड़ों पर लगे लेबल को अच्छी तरह से जांचना होगा। हालांकि ड्रेस कम से कम 7-8 साल तक एक्सपायर नहीं होते है। इसलिए कभी भी कपड़े को खरीदते वक्त मैन्युफैक्चरिंग डेट को जरुर देखे।


संबंधित समाचार