होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

Republic Day 2022: इस गणतंत्र दिवस बच्चों के लिए तैयार करें एक बेहतरीन स्पीच, इन आसान टिप्स के साथ

Republic Day 2022: इस गणतंत्र दिवस बच्चों के लिए तैयार करें एक बेहतरीन स्पीच, इन आसान टिप्स के साथ

 

26 जनवरी (26 January) को गणतंत्र दिवस (Republic Day) के रूप में मनाया जाता है। इसी दिन साल 1950 में भारत का संविधान लागू हुआ था। इस साल देश में 26 जनवरी, 2022 को 73वां गणतंत्र दिवस (Republic Day 2022) मनाया जा रहा है। इस दिन के सेलिब्रेशन के दौरान कई तरह की अलग-अलग एक्टिविटीज की जाती हैं। इस मौके पर स्पीच भी दी जाती है। इस स्पीच को बहुत खास माना जाता है क्योंकि इस स्पीच से भव्य कार्यक्रम की शुरुआत होती है। गणतंत्र दिवस के लिए अक्सर स्कूल में बच्चों को अक्सर मोटिवेशनल स्पीच (Motivational Speech) तैयार करने के लिए कहा जाता है। बच्चों का इस तरह की एक्स्ट्रा करिकुलर एक्टिविटीज में भाग लेना बहुत अहम माना जाता है। इससे बच्चों के स्पीच (speech) देने की स्किल्स में निखार आता है। अगर आपका बच्चा भी इस गणतंत्र दिवस पर स्पीच देने वाला हैं तो आपको स्पीच लिखते समय इन कुछ बातों का जरूर ध्यान रखें।

ऐसे तैयार करें गणतंत्र दिवस की स्पीच 
* स्पीच लिखने से पहले अच्छे से रिसर्च करें
* गणतंत्र दिवस के बारे ज्यादातार जानकारी सभी को होती है। लेकिन फिर भी स्पीच लिखने से पहले एक बार फिर भी रिसर्च जरूर कर लें। इससे आपको कुछ नए पॉइंट्स मिलेंगे। ये आपकी स्पीच को और भी इंप्रेसिव बना देंगे। 

स्पीच के समय इन बातों का रखें खास ध्यान 
* रिसर्च करने के बाद जब भी आप स्पीच लिखे तो समय का ध्यान जरूर रखें कि स्पीच कितनी लंबी होनी चाहिए। स्पीच की अवधि इस बात पर निर्भर करती है कि स्पीकर को बोलने के लिए स्टेज पर कितना समय दिया गया है। दिए गए समय के मुताबिक ही अपनी स्पीच तैयार करें।

स्पीच फॉर्मेट पर ध्यान दें
* गणतंत्र दिवस की स्पीच लिखते समय इस बाद का ध्यान रखें कि आप ये स्पीच स्कूल के लिए दे रहे हैं। इसी के हिसाब से आप अपना फॉर्मेट तैयार करें। स्कूल के लिए स्पीच तैयार करते हुए आप प्रिंसिपल, टीचर्स, पेरेंट्स और स्टूडेंट्स आदि के सम्मान से स्पीच की शुरुआत करेंगे। 

बच्चे को स्पीच खुद लिखने दें
* कोशिश करेंगे की बच्चे को स्पीच खुद लिखने दें। आप बच्चों को स्पीच याद रखने में मदद कर सकते हैं ताकि वे स्टेज पर जाकर बीच में स्पीच भूले नहीं। घर पर ही कई बार बच्चों को स्पीच का अभ्यास कराएं। इससे वे कॉन्फिडेंस के साथ एक बेहतर और अच्छी स्पीच दे पाएंगे।

यह भी पढ़ें- अगर डेस्टिनेशन वैडिंग करने का है प्लान, तो ये 5 जगह आपके लिए है बिल्कुल परफेक्ट


संबंधित समाचार