होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

Reduce Stress Tips: इन तरीकों से पलभर में दूर करें तनाव, जिंदगी बनाएं खुशहाल

Reduce Stress Tips: इन तरीकों से पलभर में दूर करें तनाव, जिंदगी बनाएं खुशहाल

 

तनाव (Stress) ने आजकल हर इंसान की जिंदगी को प्रभावित कर रखा है। इस भागदौड़ भरी जिंदगी में हमारे जीवन में तनाव दोगुना हो गया है। ऑफिस में काम और बिजनेस के वक्त लोगों को छोटी-छोटी सी बातों पर स्ट्रेस होने लगता है। इस तनाव से हमारी मानसिकता पर गहरा प्रभाव पड़ता है। जिसकी वजह से हम चिड़चिड़े और नाखुश होने लगते है। इन्हीं से छुटकारा दिलाने के लिए हम आपको कुछ ऐसी टिप्स बताने जा रहे है, जिससे आपका तनाव पलभर में ही दूर हो जाएगा। जानें ये बातें..

योग (Yoga) से भगाएं तनाव  
तनाव से बचने के लिए सबसे आसान तरीका योग है। इसलिए योग व मेडिटेशन (Yoga Meditation) के लिए थोड़ा वक्त जरूर निकालें। हमें अपनी दिनचर्या (Daily Life) में इसे जरूर अपनाना चाहिए। अगर आपको किताबें पढ़ना या वीडियो देखना पसंद है तो आप उसे भी अपने दिनचर्या का हिस्सा बना सकते है। अपनी मनपसंद एक्टिविटी (Activity) करने से हमारा दिमाग शांत रहता है। साथ ही इससे हमें रिलेक्स (Relax) और अच्छा महसूस होता है।

खुद पर तनाव को हावी न होने दें
स्ट्रैस आजकल हमारी लाइफस्टाइल (Lifestyle) को बहुत प्रभावित करने लगा है। आजकल हर कोई अलग-अलग तरीके से तनाव को झेल रहा है। इसलिए आप ये न सोचें कि आप अकेले तनाव में हैं। आप तनाव के बारे में जितना कम सोचेंगे उतना आपके लिए बेहतर होगा। इसलिए आपके लिए ये जरूरी है कि आप खुद को व्यस्त रखें। आपके पास जितना खाली वक्त होगा उतने नेगेटिव विचार आपके दिमाग में हावी होंगे। इसी वजह से जितना हो सके खुद को किसी ना किसी काम में व्यस्त रखें।

मन का काम जरूर करें
व्यस्त रूटीन के कारण अपने शौकों (Interest) को पूरा करने के लिए हमारे पास उपयुक्त समय नहीं होता है। लेकिन जब आप स्ट्रेस में हो तो उन कामों को वक्त जरूर दें जिसमें आपकी रुचि हो। इससे हमारा दिमाग रिलैक्स हो जाता है और मन भी अच्छा महसूस करने लगता है।

तनाव को इकठ्ठा न होने दें
जिंदगी में यदि तनाव को कम करना है। तो दिमाग में किसी भी तरह की बातों को इकठ्ठा ना होने दें। दिमाग में जो भी बेकार के ख्याल आते हैं जिनका कोई भी आधार ही नहीं होता। उसे दिमाग में ना पाले और दिमाग को साफ रखें। जितना दिमाग साफ रहेगा उतना तनाव से बचना आसान होगा।

छोटी-छोटी बातों का दें ध्यान
पूरे दिन में एक बार मनपसंद ड्रिंक (चाय, कॉफी, ग्रीन टी, कोल्ड ड्रिंक) जरूर पिएं। सुबह या शाम में एक टाइम वॉक जरूर करें। वीकेंड पर घूमने जरूर जाएं। इससे आपका दिमाग शांत रहेगा और दिमाग में किसी भी तरह का तनाव नहीं होगा।

यह भी पढ़ें- Low Blood Pressure: शरीर में दिखने वाले इन 5 लक्षणों को न करें नजरअंदाज, हो सकते हैं Low BP के संकेत


संबंधित समाचार