होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

Low Blood Pressure: शरीर में दिखने वाले इन 5 लक्षणों को न करें नजरअंदाज, हो सकते हैं Low BP के संकेत

Low Blood Pressure: शरीर में दिखने वाले इन 5 लक्षणों को न करें नजरअंदाज, हो सकते हैं Low BP के संकेत

 

आजकल के तनाव भरे जीवन मे सेहत का ध्यान रखना और भी जरूरी होता जा रहा है क्योंकि आज के समय मे देखा गया है कि दिन-प्रतिदिन लोगों में मानसिक तनाव बढ़ता जा रहा है। ऐसे में हमारे लिए बहुत जरूरी है कि हम फिट रहे और फिट रहने के लिए हेल्दी खाने पर ध्यान दें। हमें हाई ब्लड प्रेशर और लो ब्लड प्रेशर से अनेक बीमारियां लग सकती है। हमें समय रहते इन बीमारियों से बचाव करने की जरूरत है क्योंकि ये बहुत जानलेवा भी हो सकता है। ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए इसके लक्षणों को जानना बहुत ही जरूरी है इसलिए हम आपको इसके लक्षण बताने जा रहे है।

* बहुत ज्यादा घबराहट होना -  लो ब्लड प्रेशर में घबराहट होना पहला लक्षण है। आपको अगर बेचैनी या घबराहट हो रही है तो ऐसे में इसे नजरअंदाज करना भारी पड़ सकता है।

* सिर घूमना या चक्कर आना – अगर अचानक आपका सिर घूमने लगे या फिर चक्कर आए तो ये लो ब्लड प्रेशर की ओर संकेत करता है इसे नजरअंदाज ना करें।

* ज्यादा नींद आना या बेहोशी छाना – यदि आपको बहुत ज्यादा नींद आ रही है या बेहोशी सी छा रही है और आपको उठने में परेशानी हो रही है तो इसका मतलब है कि आपका ब्लड प्रेशर कम हो रहा है क्योंकि लो ब्लड प्रेशर में ही ऐसा होता है।

* साफ-साफ न दिखाई देना – अक्सर लो ब्लड प्रेशर में चक्कर के साथ-साथ धुंधला भी दिखाई देने लगता है। आंखों पर असर B.P लो होने पर ही पड़ता है और ब्लड प्रेशर ठीक होने पर ये भी ठीक हो जाता है।  

* बिना थके थकान महसूस होना – अगर आपको बिना थके ही थकान महसूस होने लगे तो समझ जाइए कि आपका ब्लड प्रेशर लो है।

यह भी पढ़ें- Monsoon diet Tips: मॉनसून सीजन में फॉलो करें ये डायट टिप्स, दूर हो जाएंगी सभी बीमारियां


संबंधित समाचार