होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

पुतिन का बड़ा ऐलान- अमेरिका की तरह ही कई देशों में अपने न्यूक्लियर वेपन करेगा तैनात

पुतिन का बड़ा ऐलान- अमेरिका की तरह ही कई देशों में अपने न्यूक्लियर वेपन करेगा तैनात

 

Russia-Ukraine:रुसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने शनिवार को एक बड़ा ऐलान किया है। उनका कहना है कि वे बेलारुस में टैक्टिकल न्यूक्लियर वेपन तैनात करेंगे। उनका कहना है कि मेरा ये फैसला न्यूक्लियर ट्रीटी का उल्लंघन नहीं करता है। अमेरिका ने भी की कई देशों में अपने न्यूक्लियर वेपन तैनात कर रखे हैं और अब हम भी ऐसा ही करेंगे।

आपको बता दें कि रुस-यूक्रेन के बीच काफी लंबे समय से तनाव चल रहा है। ऐसे में उनके और पश्चिमी देशों के साथ काफी तनाव बढ़ गया है और उन्होंने इस बड़े फैसले का ऐलान करते समय नाटो को वॉर्निंग भी दी। उनका कहना है कि जो यूक्रेन को हथियार देंगे, उन्हेंऔ इसकी कीमत चुकानी पड़ेगी।

वहीं अमेरिका ने पुतिन के इस फैसले पर पलटवार करते हुए कहा कि फिलहाल इसके कोई संकेत नहीं हैं कि रूस परमाणु हथियार का इस्तेमाल करेगा। अमेरिका के एक सीनियर अधिकारी ने कहा- हमें परमाणु हथियार से जुड़ी अपने रणनीति को बदलने का कोई कारण नहीं दिख रहा है। रूस के न्यूक्लियर वेपन इस्तेमाल की भी कोई आशंका नहीं है। हम एक साथ मिलकर NATO देशों की रक्षा के लिए खड़े रहेंगे।

टैक्टिकल न्यूक्लियर वेपन
टैक्टिकल न्यूक्लियर वेपन में कम रेंज की मिसाइल, आर्टिलरी शेल्स, जमीन से हवा में मार करने वाली मिसाइल और न्यूक्लियर वॉरहेड वाले टॉरपीडो जैसे कई हथियार शामिल होते हैं। ये खास जगहों पर वार करने में सक्षम होते हैं। इनमें कई शहरों को एक साथ उड़ाने की ताकत नहीं होती है। 

 पहली बार रुस दूसरे देश में तैनात करेंगा वेपन
1990 के बाद ऐसा पहली बार हो रहा है जब रूस किसी और देश में अपने न्यूक्लियर वेपन तैनात करने के लिए तैयार है। पुतिन के इस ऐलान पर बेलारूस के राष्ट्रपति अलेक्जेंडर लुकाशेंको ने कहा है कि उन्होंने रूसी S-400 एयर डिफेंस सिस्टम और इस्कंदर मिसाइल सिस्टम को इंस्टॉरल कर लिया है। जिन्हेंर रूस ने करीब 6 महीने पहले भिजवाया था।

यूएस के कई देशों में परमाणु हथियार मौजूद
यूएस ने कई यूरोपीय देशों में अपने परमाणु हथियार तैनात कर रखे हैं। 2021 में सुरक्षा प्रस्तावों को पेश करते हुए रूस ने अमेरिका से अपने परमाणु हथियार वापस ले जाने की बात कही थी। हालांकि, US और NATO से इस प्रस्ताव को खारिज कर दिया था।


संबंधित समाचार