होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

सही आकार के जूते न पहनने से बढ़ जाती हैं फुट कॉर्न की समस्या, यहां जानें उपचार

सही आकार के जूते न पहनने से बढ़ जाती हैं फुट कॉर्न की समस्या, यहां जानें उपचार

 

कई लोग जूते पहनते समय ना तो इसकी क्वालिटी पर ध्यान देते और ना ही इसके साइज पर ऐसे में उनके पैरों के खराब होने का खतरा बना रहता है। इसका असर सीधे पैरों की उंगलियों, तलवे, एड़ी पर दिखाई देता है, जिसे फुट कॉर्न कहा जाता है, इसे आमबोलचाल की भाषा में गुखरु कहा जाता है। फुट कॉर्न में पैरों की त्वचा की परत मोटी हो जाती है। यह समस्या खासकर पैरों के तलवे में होती है क्योंकि सबसे ज्यादा तलवों में दबाव पड़ता है। फुट कॉर्न दिखने में अक्सर छोटे, परतदार गोल आकार के होते हैं, जो पैरों की अंगुलियों के ऊपर या तलवे पर होते हैं। 

फुट कॉर्न खतरनाक नहीं होता है लेकिन ये समस्या काफी परेशान कर सकती है। कॉर्न के दर्द और उससे छुटकारा पाने के लिए कुछ घरेलू उपाय अपनाए जा सकते हैं। चलिए जानते है...

फुट कॉर्न से बचने के घरेलू उपाय

- वनस्पति अरंडी के तेल को कॉर्न पर धीरे-धीरे लगाएं। दिन भर में कम से कम तीन बार इसे लगाएं। यह तेल कॉर्न को मुलायम करने में मदद करेंगा और धीरे-धीरे कॉर्न की समस्या से दिलाएगा।
- सेब का सिरका भी इसके इलाज में काम आ सकता है। यह मृत कोशिकाओं को एक्सफोलिएट करता है और कॉर्न को मुलायम बनाता है। यह प्राकृतिक रूप से एंटीबैक्टीरियल होता है।
- गर्म पानी में पैरों को डुबोकर रखें और कुछ मिनट बाद कॉर्न वाले हिस्से पर रूई से सेब के सिरके को लगाएं। रूई को धीरे से कॉर्न पर पांच मिनट दबाकर रखें। सिरके को सूखने दें और फिर कॉर्न पर 'टी ट्री ऑयल' लगाएं।
- फुट कॉर्न हटाने के लिए मॉश्चराइजिंग क्रीम या लोशन भी लगा सकते हैं।

फुट कॉर्न की समस्या से आप आसानी से छुटकारा पा सकते है। बस ध्यान देने की जरुरत है कि सही नाप के जूते पहने क्योंकि गलत नाप के जूते फुट कॉर्न की परेशानी खड़ी कर सकते है। ऊंची एड़ियों और नुकीले नोक वाले जूतों को पहनने से बचें। पैरों की अंगुलियों के नाखून यदि बड़े हैं तो यह जूतों के सिरे से मिल जाते हैं, इससे अंगुलियों पर दबाव पड़ता है और समय के साथ कॉर्न की समस्या बढ़ जाती है। इसलिए नाखूनों को काटना बहुत जरूरी होता है।


 


संबंधित समाचार